उपराष्ट्रपति का चुनाव आज, शाम तक आएगा परिणाम

उपराष्ट्रपति का चुनाव आज, शाम तक आएगा परिणाम
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : देश में राष्ट्रपति के चुने जाने के बाद बीते दिनों काफी अफरा-तफरी रही. इसी अफरा-तफरी के बीच आज उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान होंगे और नतीजे भी आ जाएंगे. उपराष्ट्रपति संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा का सभापति भी होता है. भारत के 15वें उपराष्ट्रपति के लिए चुनावी मैदान में एनडीए की ओर से वेंकैया नायडू हैं. तो वहीं विपक्ष ने पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल और गांधीजी के पौत्र गोपालकृष्ण गांधी को मैदान में उतारा है.

उपराष्ट्रपति चुनाव में सिर्फ लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य ही वोट करते हैं. ऐसे में एनडीए की जीत में कोई मुश्किल नहीं दिख रही है. अब राज्यसभा में भी बीजेपी के सबसे ज्यादा 58 सांसद हैं. वहीं देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के 57 सांसद हैं. बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए के पास लोकसभा में 340 और राज्यसभा में 85 सांसद हैं. कुल होते हैं 425. पिछले उपराष्ट्रपति चुनाव में हामिद अंसारी को विपक्ष के उम्मीदवार जसवंत सिंह के मुकाबले 490 वोट मिले थे. जसवंत सिंह को 238 वोट मिले थे.

उपराष्ट्रपति का चुनाव गुप्त मतदान के जरिये किया जाता है। इसके लिए संसद भवन में दोनों सदनों के सदस्य सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान करेंगे। बिहार में भाजपा के साथ सरकार बनाने के बावजूद जदयू गोपालकृष्ण गांधी के समर्थन में मतदान करेगा। वहीं, राष्ट्रपति चुनाव में रामनाथ कोविंद का समर्थन करने वाला बीजद भी विपक्षी उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करेगा।

 

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.