मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में निगम-मंडलों के पदाधिकारियों की बैठक

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में निगम-मंडलों के पदाधिकारियों की बैठक
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज रात यहां अपने निवास कार्यालय में प्रदेश के सभी निगमों और मंडलों के अध्यक्षों और उपाध्यक्षों की बैठक ली। उन्होंने मैराथन बैठक में ढाई घण्टे से अधिक समय तक उनके साथ विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया। डॉ. सिंह ने कहा कि वे छह महीने में निगम-मंडलों के अध्यक्षों और उपाध्यक्षों के साथ बैठक करेंगे। आज की बैठक में डॉ. सिंह ने उन्हें देश के विभिन्न राज्यों का दौरा करने और वहां के सार्वजनिक उपक्रमों में अपनाए जा रहे सर्वश्रेष्ठ नवाचारों का अध्ययन करने की सलाह दी। डॉ. सिंह ने कहा कि मैं स्वयं इस सिलसिले में बारिश के बाद आंध्रप्रदेश और तेलांगाना जाऊंगा।

उन्होंने बैठक में छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल द्वारा राजधानी रायपुर के गांधी मैदान स्थित चावडी और तेलीबांधा में असंगठित मजदूरों के लिए दीनदयाल श्रम अन्न सहायता योजना संचालित की जा रही है। मुख्यमंत्री ने इसका विस्तार प्रथम चरण में छत्तीसगढ़ के आठ जिलों के शहरों में करने के निर्देश दिए। इनमें रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, कबीरधाम, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, बस्तर (जगदलपुर), सरगुजा, कोरिया और रायगढ़ शामिल हैं।

इस योजना के तहत चावड़ी में जहां श्रमिक काम की तलाश में एक जगह एकत्रित होते है, उस स्थान पर उनका पंजीयन किया जाएगा और उन्हें प्रतिदिन श्रमिकों को प्रतिदिन सवेरे आठ बजे से 11 बजे तक गर्म भोजन दिया जाएगा। रायपुर शहर में इस योजना के तहत 15 हजार श्रमिकों को सिर्फ पांच रूपए में गर्मागर्म दाल, भात, मौसमी सब्जी, अचार, पापड़ और सलाद दिया जाएगा। उन्हें टिफिन में भी यह भोजन ले जाने की सुविधा मिलेगी। कर्मकार कल्याण मंडल द्वारा राजधानी रायपुर में यह योजना श्रमिक बहुल उरला, भनपुरी और बोरियाखुर्द में भी शुरू की जाएगी। रमन सरकार के कार्यकाल के प्रथम पांच हजार दिन पूर्ण होने के उपलक्ष्य में इनमें से तेलीबांधा और उरला में 14 अगस्त कोयोजना का शुभारंभ किया जाएगा। डॉ. रमन सिंह ने कहा कि मैं स्वयं ऐसे किसी एक स्थान पर श्रमिकों के साथ भोजन करूंगा। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इस योजना में अधिक से अधिक समाज सेवी संस्थाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) के अध्यक्ष श्री अशोक बजाज ने सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को शून्य ब्याज दर पर दी जा रही ऋण सुविधा की प्रगति के बारे में बताया। इसके अलावा उन्होंने अपेक्स बैंक की माईक्रो एटीएम योजना की भी जानकारी दी। डॉ. रमन सिंह ने उन्हें इस योजना का प्रदेश भर में विस्तार करने के निर्देश दिए। डॉ. सिंह ने श्री बजाज से यह भी कहा कि सहकारी बैंकों के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का और सम्मेलन का आयोजन किया जाए। रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री संजय श्रीवास्तव ने कमल विहार आवासीय परियोजना की प्रगति के बारे में बताया। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि आरडीए द्वारा कमजोर आय वर्ग के लोगों के लिए छोटे आकार के आवासीय भू-खण्ड भी विकसित किए जा रहे हैं। इसके अलावा फूलचौक स्थित आरडीए परिसर के बाजार में पार्किंग आदि की सुविधाएं बेहतर ढंग से विकसित करने की योजना बनाई गई है। बैठक में छत्तीसगढ़ गौसेवा आयोग के अध्यक्ष श्री बिशेषर यादव ने बताया कि आयोग द्वारा प्रदेश की गौशालाओं के संरक्षण और संवर्धन के लिए कई प्रस्ताव तैयार किए गए हैं। गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। डॉ. सिंह ने कहा कि प्रदेश की गौशालाओं में पंचगव्य बनाने का प्रशिक्षण भी दिया जाना चाहिए।

बैठक में छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम के अध्यक्ष श्री देवजी भाई पटेल, भण्डर गृह निगम के अध्यक्ष श्री नीलू शर्मा, छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ (मार्कफेड) के अध्यक्ष श्री राधाकृष्ण गुप्ता, मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष श्री सलीम अशरफी, खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री शिवरतन शर्मा, माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष श्री गजानन पांड़े, बीज एवं कृषि प्रक्षेत्र विकास निगम के अध्यक्ष श्री श्याम बैस, पर्यटन मंडल के उपाध्यक्ष श्री केदार गुप्ता, वनौषधि बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामप्रताप सिंह, उपाध्यक्ष श्री जे.पी. शर्मा, निःशक्तजन आयोग की अध्यक्ष श्रीमती सरला जैन, मछुआरा कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष श्री मटियारा, वन विकास निगम के अध्यक्ष श्री श्रीनिवास मद्दी भी उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.