रांची के आसपास के इलाकों में बारिश से कई घर गिरे

रांची के आसपास के इलाकों में बारिश से कई घर गिरे
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

सोनाहातू: लगातार बारिश से सोनाहातू प्रखंड के कई गांव में जलजमाव की स्थिति है. नावागांव व एडरमहातू गांव के दर्जनों घर में पानी घुसने से लोग घर छोड़ने को विवश हैं. वहीं घर गिरने का भी खतरा बना हुआ है. सबसे खराब स्थिति एडरमहातू गांव की है. मुखिया फणिभूषण सिंह मुंडा ने ग्रामीणों से घर में पानी घुसने की स्थिति में घर में नहीं रहने की अपील की है. इधर राहे में घर गिरने से आठ परिवार के लोगों ने पंचायत सचिवालय में रहने से इनकार कर दिया है. उनका कहना है कि गिरे घर की मरम्मत में एक माह से अधिक का समय लग सकता है. ऐसी स्थिति में पंचायत भवन में सभी परिवार एक साथ नहीं रह सकते. अभी दो समय दाल-भात योजना से खाना मिल रहा है. यहां खुद से खाना बनाने व लाइट की भी व्यवस्था नहीं है.

पिठोरिया में तीन घर गिरे, दूसरे के घर में ली शरण
पिठोरिया. कांके प्रखंड अंतर्गत किसान चौक पिठोरिया के निकट रहनेवाले जितेंद्र साहू (पिता जलेशर साहू), लोहड़िया टोला के गौतम महतो व प्रकाश महतो का घर बारिश में गिर गया. जितेंद्र ने बताया कि घर गिरने से परिवार के समक्ष सिर छुपाने की समस्या आ गयी है. वह नंदकिशोर केसरी के घर के एक कमरे में परिवार के साथ शरण लिये हुए है. वहीं गौतम महतो भी दूसरे के घर में रह रहा है. जिप सदस्य अनिल टाइगर, सुखदेव साहू ने पीड़ितों को प्रखंड कार्यालय से मुआवजा दिलाने की बात कही है.

बुढ़मू के खुटेर टोला में चार घर गिरे
बुढ़मू. लगातार बारिश से रविवार को चैनगड़ा गांव के खुटेर टोला में बुधू मुंडा, शुकरा मुंडा, चैतु उरांव व सालहन के राजेश महतो का कच्चा घर गिर गया. पीिड़तों ने मुआवजे की मांग की है.

पोगडा-नवाडीह सड़क कटी, आवागमन बाधित
सिल्ली. लगातार बारिश से सिल्ली में पोगडा-नवाडीह सड़क कट गयी. इस वजह से आवागमन बाधित हो गया है. लोगों ने सरकार से अविलंब सड़क की मरम्मत कराने की मांग की है. इस सड़क का निर्माण आरइओ विभाग ने कराया था. सड़क कटने से इसके निर्माण में बरती गयी अनियमितता उजागर हो रही है. ग्रामीणों ने बताया कि सड़क को प्राक्कलन के अनुरूप नहीं बनाया गया था.

मेसरा के डुमरदगा में बारिश से घर की छत गिरी
मेसरा. बारिश से डुमरदगा मुसलिम टोला निवासी परवेज अंसारी के घर की छत गिर गयी. छत गिरने से उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मुखिया जुगनू मुंडा ने मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया है. मुखिया ने बताया कि अगस्त 2016 में भी बारिश से दिलीप ठाकुर, गणेश मुंडा, फूलचंद साहू व बरतू साहू का घर गिर गया था. इनके मुआवजे से संबंधित सारी प्रक्रिया पूरी कर अंचलाधिकारी, कांके को दे दी गयी थी, लेकिन अब तक मुआवजा नहीं मिल पाया है.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.