प्रणब मुखर्जी आज शाम 7.30 बजे राष्ट्र को करेंगे संबोधित

प्रणब मुखर्जी आज शाम 7.30 बजे राष्ट्र को करेंगे संबोधित
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली। देश के 13वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल आज खत्म हो रहा है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज राष्ट्र के नाम अपना संबोधन देंगे। यह राष्ट्रपति मुखर्जी का विदाई भाषण होगा। संबोधन शाम 7.30 बजे है। प्रणब मुखर्जी के उत्तराधिकारी राम नाथ कोविंद देश के अगले राष्ट्रपति के रुप में मंगलवार यानि कल शपथ ग्रहण करेंगे।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 25 जुलाई, 2012 को भारत के 13वें राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण किया था। इससे पहले सरकार में रहकर मुखर्जी विदेश, रक्षा, वाणिज्य और वित्त मंत्रालय जैसे अहम महकमे संभाल चुके हैं। उन्हें 1969 से पांच बार संसद के उच्च सदन (राज्य सभा) के लिए और 2004 से दो बार संसद के निचले सदन (लोक सभा) के लिए चुना गया।

81 वर्षीय प्रणब मुखर्जी अब विशाल राष्ट्रपति भवन छोड़कर 10 राजाजी मार्ग पर रहेंगे। इस ब्रिटिश कालीन बंगले की साज-सज्जा का काम लगभग पूरा कर लिया गया है और नये सिरे से इसकी रंगाई कराने के साथ ही लॉन और बागीचे को तैयार किया गया है। इस दो मंजिला बंगले में पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम भी अपनी सेवानिवृत्ति के बाद से निधन होने तक रहे थे।

उनके निधन के बाद यह घर केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा को आवंटित किया गया था। राष्ट्रपति मुखर्जी को यह घर आवंटित किये जाने के बाद शर्मा ने 10, राजाजी मार्ग स्थित घर को खाली कर दिया और 10 अकबर रोड स्थित बंगले में चले गये।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.