मुख्यमंत्री से जल संरक्षण के लिए प्रयासरत विद्यार्थियों की सौजन्य मुलाकात

मुख्यमंत्री से जल संरक्षण के लिए प्रयासरत विद्यार्थियों की सौजन्य मुलाकात
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर: मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से आज यहां उनके निवास कार्यालय में भारत माता इंग्लिश मिडियम हायर सेकेण्डरी स्कूल बिलासपुर के विद्यार्थियों ने वनमंत्री श्री महेश गागड़ा के नेतृत्व में सौजन्य मुलाकात की। विद्यार्थियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके द्वारा जल सरंक्षण के लिए राज्य के विभिन्न जिलों में विशेष प्रयास किया जा रहा है।

इसके तहत विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर 22 अप्रैल 2016 सेे प्रदेश के विभिन्न जिलों में अलग-अलग स्थानों पर उन्नत सोखता गड्ढा बनाया जा रहा है, जिसके माध्यम से बारिश के पानी को संरक्षित किया जाता है। इससे बारिश का पानी बेकार बहने से बच जाता है, जिससे जल स्तर भी बना रहता है। अब तक 459 सोखता गड्ढे का निर्माण किया जा चुका है। उन्हें इस कार्य के लिए विद्यार्थी श्रेणी में यूनाइटेड नेशंस वाटर प्राइज के लिए भी चयनित किया गया है।

उन्होंने बताया कि उनके समूहों के द्वारा वन महोत्सव के दौरान सघन वृक्षारोपण भी किया जाएगा और लोगों को ‘मेरा पौधा-मेरी पहचान’ के माध्यम से अधिक से अधिक पौधे लगाने व संरक्षित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को उनके इस काम के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि यह पर्यावरण को बचाने के लिए अच्छा प्रयास है।

इससे पूरे समाज को प्रेरणा लेकर कार्य करना चाहिए। इस अवसर पर विद्यार्थियों के समूह ने मुख्यमंत्री को केनवास और प्रतीक चिन्ह उपहार स्वरूप भेंट किया। इस मौके पर पर्यावरणविद् श्री ओ.पी. अग्रवाल और शिक्षक श्री पानू हल्लदार मौजूद थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.