पुणे मॉडल के तर्ज पर पटना बनेगा स्मार्ट सिटी

पुणे मॉडल के तर्ज पर पटना बनेगा स्मार्ट सिटी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
पटना : पटना को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद अब जमीन पर उतरनेवाली  है. स्मार्ट सिटी कंपनी का प्रारूप प्रस्ताव बना कर नगर विकास और अावास विभाग को भेजने के बाद अब कंपनी बनाने का तानाबाना बुना जा रहा है. पटना को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए जो मॉडल लिया गया है. इसमें देश में पहले से स्मार्ट सिटी की दौड़ में शामिल हुए कई महानगरों के मॉडल की जो खास बातें हैं उन्हें अपनाया गया है.
नगर निगम ने विभाग को जो प्रारूप बना कर भेजा है, उसमें पुणे मॉडल, भुवनेश्वर मॉडल, इंदौर व जयपुर स्मार्ट सिटी की खास बातों को लिया गया है और उनके प्रारूपों को प्रस्ताव के रूप में भेजा गया है. हालांकि, जानकारी के अनुसार पटना नगर निगम जिस मॉडल को अपनाने की कोशिश में है, वह पुणे का स्मार्ट सिटी मॉडल है.
200 करोड़ रुपये की होगी स्मार्ट सिटी कंपनी
स्मार्ट सिटी कंपनी 200 करोड़ की होगी. नगर आयुक्त ने बताया कि पहले 400 करोड़ रुपये की कंपनी बनाने का प्रस्ताव था, लेकिन अॉथराइज्ड कैपिटल अधिक होने से कई योजनाओं को पूरा करने में परेशानी हो सकती है, क्योंकि अाॅथराइज्ड कैपिटल को खर्च नहीं किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि जैसे ही कंपनी का गठन होगा, पहली किस्त में 194 करोड़ मिलेंगे.
फिलहाल कंपनी के प्रारूप का प्रस्ताव बना कर विभाग को भेज दिया गया है. अब वहां से स्वीकृति होनी है. देश के कई जगहों पर जहां पहले से स्मार्ट सिटी का प्रोजेक्ट चल रहा है, पटना के लिए उनमें से बेस्ट प्रैक्टिस को अपनाया जायेगा.
अभिषेक सिंह, नगर आयुक्त
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.