पर्यावरण संरक्षण हमारी प्राथमिकता : मुख्यमंत्री

पर्यावरण संरक्षण हमारी प्राथमिकता : मुख्यमंत्री
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. विकास हमेशा पर्यावरण को देखकर होना चाहिए.  मुख्यमंत्री बुधवार को ओरमांझी में देश के सबसे बड़े फ्रेश वाटर मछली घर का उदघाटन करने के बाद बोल रहे थे. इस मौके पर उन्होंने इको पार्क का शिलान्यास भी किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि आज झारखंड के पर्यटन में नया अध्याय जुड़ा है. आज के बाद झारखंड को देश के सबसे बड़े मछली पार्क के लिये जाना जायेगा.  यहां देश-विदेश की विभिन्न प्रजातियों की मछलियां रखी गयी हैं. शहर के तनावपूर्ण जीवन से दूर लोग यहां अपने परिवार के साथ आकर सुकून का समय बिता सकेंगे.
बैंकाक और सिंगापुर से भी मंगायी गयी हैं मछलियां : वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव  इंदु शेखर चतुर्वेदी ने बताया कि भगवान बिरसा मुंडा जैविक उद्यान परिसर स्थित मछली घर 36000 वर्ग फीट में फैला है. 58 फिश टैंक में 120 प्रजाति की लगभग 1500 मछलियां यहां प्रदर्शित की गयी हैं, जो शाकाहारी, मांसाहारी, सर्वाहारी आैर अपमार्जक श्रेणी की हैं. यहां भारत के अलावा बैंकाक और सिंगापुर से भी मछलियां मंगायी गयी हैं.
5.67 करोड़ की लागत से बनेगा इको पार्क : श्री चतुर्वेदी ने बताया कि इसी परिसर में इको पार्क का निर्माण  5.67 करोड़ रुपये की लागत से होगा. इस मौके पर बिरसा मुंडा जू के निदेशक अशोक कुमार ने बताया कि इसी परिसर में एक तितली पार्क भी बनाया जा रहा है. यहां विभिन्न प्रजातियों की रंग-बिरंगी तितलियां रहेंगी. इस मौके पर सांसद रामटहल चौधरी, विधायक रामकुमार पाहन, पीसीसीएफ आरआर हेम्ब्रम, पीसीसीएफ एलआर सिंह वन विभाग के अन्य अधिकारी और बिरसा जू के कर्मी भी मौजूद थे.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.