कांग्रेस किसानों की जलती लाशों पर रोटियां न सेंके: उमा भारती

कांग्रेस किसानों की जलती लाशों पर रोटियां न सेंके: उमा भारती
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : मध्य प्रदेश में किसानों के आंदोलन को लेकर बीजेपी के नेता और मंत्री एक के बाद एक कांग्रेस पर उंगली उठाने में लगे हैं. केंद्रीय मंत्री और मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने भी इस आंदोलन के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है. उनका कहना है कि इस आंदोलन के पीछे जो हिंसा आगजनी हो रही है, वह सब योजनाबद्ध तरीके से कांग्रेस द्वारा करवाई गई है और आने वाले 2 दिन में इस बात का खुलासा हो जाएगा कि कांग्रेस के लोग ही इसके पीछे थे. यह किसानों का आंदोलन नहीं बल्कि कुछ शरारती तत्वों का आंदोलन है.

आजतक से खास बातचीत में उमा भारती ने कहा कि किसानों की इस देश में हमेशा से एक समस्या रही है कि हमने कृषि आधारित माना ही नहीं इस देश को. जब भारत में पहली सरकार बनी तो गांधी जी की जो मूल भावना थी कि कृषि को, गोपालन को अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार बनाया जाए, उसको नेहरू जी ने ही उलट दिया. उसके बाद से लगातार किसानों की समस्याओं को लेकर जो काम होने चाहिए थे, वह हुए नहीं. पहली बार मोदी जी ने फसल बीमा को लागू किया. मेरी कांग्रेस नेताओं से विनती है कि राजनीति करने के लिए बहुत से मुद्दे हैं. किसानों की जलती हुई लाश पर अपनी रोटियां मत सेंकिए.

खुद शि‍वराज गरीब किसान के घर से आए हैं

उन्होंने कहा, ‘खेती के लिए मेरे मंत्रालय में भी प्रोजेक्ट तैयार हो रहे हैं. मुझे दुख इस बात का है कि देश में एक ही राज्य था मध्यप्रदेश, जो कृषि में नंबर वन रहा. मध्य प्रदेश में किसानों को लेकर सरकार अच्छा काम कर रही थी. जब भी ओले गिरे बरसात हुई सूखा पड़ा शिवराज सिंह चौहान ने घर-घर जाकर किसानों के उनको यह कहा कि आप चिंता करने की जरुरत नहीं है. हम यह सब चीजें देखेंगे. उस राज्य में गोली चलाने की नौबत आए, उसके लिए पूरी तरह से कांग्रेस जिम्मेवार है. जांच होगी तो सीसीटीवी से पता चल जाएगा. सभी लोग कांग्रेस के कार्यकर्ता थे. उनका आंदोलन से कोई लेना-देना नहीं था. शिवराज सिंह खुद गरीब किसान के घर में पैदा हुए हैं. संवेदनशील हैं. किसानों के लिए सफलता के साथ काम करते हैं.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.