देश और राज्य के विकास में मेहनतकश मजदूरों की निर्णायक भूमिका: डॉ. रमन सिंह

देश और राज्य के विकास में मेहनतकश मजदूरों की निर्णायक भूमिका: डॉ. रमन सिंह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर :मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि किसी भी समाज, देश और राज्य के विकास में सबसे ज्यादा निर्णायक भूमिका मेहनतकश मजदूरों की होती है। उन्होंने कहा- लाखों-करोड़ों किसान और मजदूर खेत-खलिहानों, कारखानों और खदानों में कठोर परिश्रम कर देश और दुनिया की तरक्की और खुशहाली के लिए अपना पसीना बहाते हैं। मुख्यमंत्री ने
कल एक मई को अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर श्रमिक वर्ग के नाम अपने शुभकामना संदेश में इस आशय के विचार व्यक्त किए हैं। डॉ. सिंह ने  सभी श्रमिकों को मई दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने मई दिवस की पूर्व संध्या पर आज यहां जारी बधाई संदेश में श्रमिकों का अभिनंदन करते हुए कहा -छत्तीसगढ़ सरकार ने ने श्रमिकों की  सामाजिक-आर्थिक बेहतरी  के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरूआत की है।
असंगठित क्षेत्र के लाखों श्रमिकों के लिए दो महत्वपूर्ण संस्थाओं-छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल और छत्तीसगढ़ असंगठित कर्मकार राज्य सामाजिक सुरक्षा मंडल का गठन किया गया है।
भवन निर्माण के क्षेत्र में काम कर रहे लगभग 57 प्रकार के श्रमिकों के पंजीयन के साथ उनके लिए कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, जिनमें मुख्यमंत्री साईकिल, सिलाई मशीन तथा औजार सहायता योजना, गंभीर बीमारियों से पीड़ित श्रमिकों के लिए चिकित्सा सहायता योजना, उनकी विवाह योग्य बेटियों की शादी में मदद के लिए कन्या विवाह योजना, श्रमिक बच्चों को कक्षा पहली से पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाओं तक पढ़ाई के लिए नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना आदि शामिल हैं।
पत्थर तोड़ने वाले श्रमिक, राजमिस्त्री, बढ़ाई, पेंटर, रेजा-कुली, इलेक्ट्रिशियन आदि 57 प्रकार के श्रमिकों को इन योजनाओं का लाभ मिल सकता है। डॉ. सिंह ने कहा कि असंगठित कर्मकार राज्य सामाजिक सुरक्षा मंडल द्वारा 53 प्रकार के कामों में लगे श्रमिकों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। धोबी, दर्जी, माली, मोची, नाई, बुनकर, वनोपज श्रमिक, मछुवारे, अगरबत्ती बनाने वाले, हड्डी बिनने वाले, समाचार पत्र हॉकर, सिनेमा व्यवसाय में लगे लाईट मेन, स्पाट बॉय, कोटवार, सोना-चांदी की दुकानों में काम करने वाले कारीगर आदि इनमें शामिल हैं। उनके लिए भी चिकित्सा सहायता, साईकिल सहायता, कौशल उन्नयन आदि कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने सभी श्रमिकों से इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए श्रम विभाग के नजदीकी कार्यालयों से सम्पर्क करने की अपील की है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.