रामनवमी जुलूस पर सुरक्षा के लिए रांची पुलिस ने की तैयारी

रामनवमी जुलूस पर सुरक्षा के लिए रांची पुलिस ने की तैयारी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
रांची : रामनवमी का जुलूस बुधवार (पांच अप्रैल) को निकलेगा. इससे पहले चार अप्रैल को विभिन्न अखाड़ों ने अपनी-अपनी झाकियां (मंगलवारी जुलूस) निकाली. इसलिए मंगलवार से ही विधि-व्यवस्था के लिए जिला पुलिस ने शहर भर में पुलिस बल की तैनाती कर दी. शहर भर में तैनात 2600 पुलिस पदाधिकारियों और जवानों में 2000 पुलिस के जवान 294 पुलिस अफसर और 300 होमगार्ड शामिल हैं.
इसके अलावा जिला प्रशासन स्तर से मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गयी है.  उपायुक्त मनोज कुमार ने  अधिकारियों को फेसबुक, ट्वीटर और ह्वाट्सएप जैसे सोशल मीडिया पर  नजर रखने का आदेश दिया है. साथ ही जिले के आमलोगों से अपील की है कि वे रामनवमी पर ऐसे भड़काऊ मैसेज पोस्ट न करें, जिससे आपसी सौहार्द्र बिगड़ने की आशंका हो.  भड़काऊ मैसेज से जुड़ी शिकायतों की जांच साइबर थाना करेगा. उपायुक्त ने स्पष्ट किया है कि सोशल मीडिया के जरिये भड़काऊ मैसेज से अशांति फैलानेवाले को जेल भेजा जायेगा.
बाइक से गश्त करेंगे पुलिस के जवान : जुलूस के दौरान किसी तरह का विवाद उत्पन्न न हो, इसके लिए जुलूस के साथ स्कॉट की भी व्यवस्था की गयी है. वहीं अलग से बाइक पर पुलिस के जवान गश्त करेंगे. डोरंडा थाना परिसर और अल्बर्ट एक्का चौक पर दो उप नियंत्रण कक्ष बनाये गये हैं, जहां से से विधि-व्यवस्था और जुलूस की मॉनिटरिंग की जा रही है.
कांके, चान्हो, मांडर, बुढ़मू और रातू थाना क्षेत्र के कुछ संवेदनशील इलाके में विशेष रूप से सतर्कता बरती जा रही है. वहीं, पुलिस संदिग्ध लोगों को चिह्नित कर उनकी गतिविधियों पर नजर रखे हुए है. स्पेशल ब्रांच और पुलिस के कुछ जवान सादे लिबास में लोगों की गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं. इधर, रांची जिला प्रशासन की ओर से जुलूस की सहूलियत के लिए विभिन्न स्थानों पर पर्याप्त रोशनी और पीने के पानी की व्यवस्था की गयी है.
जवानों के साथ फ्लैग मार्च भी किया : रामनवमी की सुरक्षा को लेकर मंगलवार की रात एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया. वह निरीक्षण करने सबसे पहले अलबर्ट एक्का चौक पहुंचे. वहां उन्होंने देखा कि सीसीटीवी ठीक ढंग से काम कर रहा है. एसएसपी ने सर्जना चौक सहित दूसरे स्थानों पर लगे सीसीटीवी का भी निरीक्षण किया. उन्होंने मेन रोड में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जवानों और बाइक दस्ता के साथ फ्लैग मार्च भी किया. फ्लैग मार्च के बाद एसएसपी तपोवन मंदिर पहुंचे और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. एसएसपी के साथ सिटी एसपी किशोर कौशल सहित अन्य पुलिस पदाधिकारी शामिल थे.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.