योगी कैबिनेट की पहली बैठक आज, कर्ज माफ़ी का हो सकता है ऐलान

योगी कैबिनेट की पहली बैठक आज, कर्ज माफ़ी का हो सकता है ऐलान
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्लीः यूपी में आज योगी कैबिनेट की पहली बैठक होने जा रही है. ऐसे में सभी की नजरें इस बात पर होगी की सीएम योगी के पिटारे से यूपी की जनता के लिए क्या निकलता है. यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के आज 16वें दिन ये बैठक होने जा रही है. शाम पांच बजे होने वाली इस बैठक का ब्लू प्रिंट सोमवार को आठ घंटे तक चली मैराथन बैठक में तैयार किया गया है. जिसमें तमाम विभागों की योजनाओं पर चर्चा की गई और काम का टारगेट तय किया गया.

आज होने वाली बैठक में सबसे ज्यादा इस बात पर रहेगी की क्या योगी सरकार राज्य में किसानों के कर्ज माफी के लिए कोई बड़ा ऐलान करेगी? क्योंकि चुनावों के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने घोषणा करते हुए कहा था कि बीजेपी सरकार के गठन के बाद कैबिनेट की पहली बैठक में छोटे और सीमांत किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा. उससे पहले बीजेपी के संकल्‍प पत्र (घोषणापत्र) में भी ऐसा ही चुनावी वादा किया गया था. इस पृष्‍ठभूमि में सूत्रों के मुताबिक कहा जा रहा है कि इस पहली बैठक में किसानों के कर्ज माफी की घोषणा हो सकती है.

प्रदेश में दो करोड़ 30 लाख किसान हैं, जिन पर करीब 62 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है. अगर यह कर्ज माफ कर दिया जाता है तो इस रकम को राज्य सरकार बैंकों को अदा करेगी. ऐसे में माना जा रहा है कि राज्य सरकार को केंद्र से मदद लेनी पड़ेगी. प्रदेश में वर्ष 2013-14 के रबी मौसम से 2015-16 के रबी मौसम तक लगातार दैवीय आपदाओं के कारण फसलों का उत्पादन एवं उत्पादकता अत्यधिक प्रभावित रही है, जिसके कारण प्रदेश के विशेषकर लघु एवं सीमान्त कृषकों की आर्थिक दशा गंभीर हो गई है.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.