रांची में बिक गये ‍3.90 करोड़ के बाइक-स्कूटर

रांची में बिक गये ‍3.90 करोड़ के बाइक-स्कूटर
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रांची : सुप्रीम कोर्ट ने एक अप्रैल से बीएस-3 गाड़ियों  की बिक्री पर रोक लगा दी है. 31 मार्च तक ही बीएस-3 गाड़ियों की बिक्री व  रजिस्ट्रेशन होगा. एक अप्रैल से बीएस-3 गाड़ियों की बिक्री  नहीं होगी. लिहाजा गुरुवार को झारखंड के ऑटो बाजार गुलजार रहा. झारखंड में कुल 3265 वाहन बिके. वहीं एक दिन में सिर्फ रांची में 780 से अधिक बाइक व स्कूटर बिक गये. लगभग 3.90 करोड़ रुपये की बिक्री हो गयी.
तकरीबन 12.82 करोड़ रुपये से अधिक के  वाहन बिके. एक ओर  कंपनियां आकर्षक स्कीम देकर जहां बीएस-3 मॉडलों के स्टॉक  खत्म करने में जुटी हुई थी, वहीं आम ग्राहक इस ऑफर का फायदा उठाने में लगे थे. सुबह से ही वाहन डीलरों के यहां ग्राहकों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गयी थी.  सबसे अधिक भीड़ हीरो मोटोकॉर्प व होंडा के शो रूमों में देखने को मिली. प्रेमसंस होंडा में दोपहर तीन बजे तक बीएस-3 मॉडल का स्टॉक खत्म हो चुके थे.

प्रदूषण नियंत्रण के लिए बीएस-4 नॉर्म्स होगा लागू 
सरकार ने पहली अप्रैल से सभी तरह के वाहनों के लिए प्रदूषण नियंत्रण के बीएस-4 नॉर्म्स लागू करने का फैसला किया था. ऑटो कंपनियों के संगठन सियाम ने कोर्ट से एक अप्रैल के बाद भी बीएस-3 गाड़ियों की बिक्री जारी रखने की इजाजत मांगी थी. ऑटो कंपनियों का तर्क था कि बीएस-2 व बीएस-3 लागू होते वक्त भी उन्हें पुरानी गाड़ियों का स्टॉक क्लियर करने का समय मिला था. लिहाजा बीएस-3 स्टॉक बेचने के लिए आठ महीने तक की मोहलत मिले. इस पर कोर्ट ने कहा कि जब कंपनियों को एक अप्रैल की डेडलाइन पहले ही मालूम थी, तो और वक्त क्यों मिले.
सुप्रीम कोर्ट का फैसला एक अप्रैल से प्रभावी होगा. अर्थात 31 मार्च तक अगर वाहन खरीद  की बिलिंग हुई है, तो रजिस्ट्रेशन में कोई परेशानी नहीं होगी.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.