पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति जारी रहेगी : नीतीश

पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति जारी रहेगी : नीतीश
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
पटना : राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति जारी रहेगी. 12वीं के बाद इन वर्गों के जो छात्र-छात्राएं राज्य या राज्य के बाहर शिक्षण संस्थानों में इस योजना का लाभ उठा रहे हैं, उन्हें वित्तीय वर्ष 2017-18 में भी इसका लाभ दिया जायेगा. इसका एलान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को बिहार दिवस के अवसर पर किया. गांधी मैदान में आयोजित उद्घाटन समारोह में उन्होंने राज्य के सभी 12 विश्वविद्यालय, 252 अंगीभूत कॉलेज व 30 अन्य शिक्षण संस्थानों में फ्री वाइ-फाइ की शुरुआत भी की. इसका लाभ संबंधित विवि, कॉलेजों व संस्थानों के छात्र-छात्राएं, शिक्षक उठा सकेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि छात्रवृत्ति योजना के  लाभ के साथ-साथ सरकार यह भी देखेगी कि 2017-18 में कितने एससी, एसटी, ओबीसी व इबीसी के छात्र-छात्राएं बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ ले रहे हैं.
अगर उनकी संख्या कम हुई, तो सरकार छात्रवृत्ति को आगे भी जारी रखेगी. साथ ही एससी, एसटी, ओबीसी व इबीसी कोटि के छात्र-छात्राओं को यह ऑप्शन होगा कि वे छात्रवृत्ति का लाभ लें या फिर स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का. इसके साथ ही 11वीं और 12वीं के लिए भी छात्रवृत्ति दी जायेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि कॉलेजों में छात्रवृत्ति की योजना जारी रहेगी. कुछ लोग गलतफहमी पैदा करते हैं, लेकिन उस पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है. सभी मिलजुल कर बिहार का विकास करें.
नीतीश कुमार ने कहा कि सात निश्चयों में एक विश्वविद्यालयों-कॉलेजों में मुफ्त में वाइ-फाइ की सुविधा बहाल करना था, जिसे बिहार दिवस के दिन  शुरू कर दिया गया है. छात्र-छात्राएं, शिक्षक इसका लाभ उठा सकेंगे. वाइ-फाइ चलाने के लिए बिजली की भी व्यवस्था की गयी है. बिजली के अलावा सोलर सिस्टम भी लगाये जायेंगे, ताकि छात्र-छात्राएं इसका 24 घंटे लाभ उठा सकें. वे कोर्स के शैक्षणिक मेटेरियल को डाउनलोड कर सकेंगे और नयी तकनीक की भी जानकारी ले सकेंगे.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.