रावण दहन की तैयारी अंतिम चरण में

रावण दहन की तैयारी अंतिम चरण में
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रांची: पंजाबी-हिंदू बिरादरी द्वारा विजयादशमी के दिन मोरहाबादी मैदान में रावण दहन का आयोजन किया जायेगा. इसके अलावा अरगोड़ा अौर एचइसी में भी रावण दहन होगा. मोरहाबादी में होनेवाले रावण दहन कार्यक्रम की तैयारी जोर-शोर से चल रही है. इस बार रावण, कुंभकर्ण अौर मेघनाथ के पुतले पहले की अपेक्षा ज्यादा  ऊंचे होंगे. पुतलों का निर्माण मो मुसलिम अौर उनकी टीम कर रही है.

रावण दहन से पूर्व आतिशबाजी के लिए कोलकाता से आतिशबाजों को बुलाया जा रहा है. कार्यक्रम में लोग भांगड़ा नृत्य व जैप के बैंड का आनंद लेंगे. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री रघुवर दास, विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह अौर सांसद रामटहल चौधरी को आमंत्रित किया गया है. कार्यक्रम को सफल बनाने में अध्यक्ष राजेश खन्ना, दशहरा कमेटी के चेयरमैन अशोक माकन,  सचिव अरुण चावला सहित अन्य पदाधिकारी व सदस्य जुटे हैं.
अरगोड़ा में 50 फीट का रावण : श्री दुर्गापूजा एवं रावण दहन समिति अरगोड़ा का यह स्वर्ण जयंती वर्ष है. इस बार  रावण दहन कार्यक्रम को अौर भव्य व आकर्षक बनाने की कोशिश की जा रही है. रावण, कुंभकर्ण अौर मेघनाथ का पुतलों के अलग-अलग हिस्से लगभग तैयार हैं. इन्हें रंग-रोगन कर जोड़ा जा रहा है. पिछले दो वर्ष से स्थानीय कलाकार ही पुतलों का निर्माण कर रहे हैं. रावण का पुतला 50 फीट तथा कुंभकर्ण व मेघनाथ का पुतला 45-45 फीट का होगा. पुतला दहन से पूर्व लंका दहन अौर आतिशबाजी का कार्यक्रम होगा.
एचइसी में अब तक का सबसे विशाल पुतला : एचइसी विजयादशमी समारोह समिति के तत्वावधान में शालीमार बाजार में रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. यहां अब तक का सबसे विशाल पुतला देखने को मिलेगा. पिछले वर्ष तक रावण के पुतले की ऊंचाई 45 फीट तथा मेघनाथ का पुतला 40 फीट का होता था. इस बार रावण का पुतला 55 फीट तथा मेघनाथ का पुतला 50 फीट का होगा. समिति के संरक्षक कमल ठाकुर ने बताया कि रावण दहन कार्यक्रम की तैयारी जोर शोर से की जा रही है.कारीगर पुतलों को अंतिम रूप देने में लगे हैं.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.