केंद्र ने एक जनवरी से महंगाई भत्ता दो प्रतिशत बढाया

केंद्र ने एक जनवरी से महंगाई भत्ता दो प्रतिशत बढाया
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली :  केंद्र सरकार ने आज महंगाई भत्ता व महंगाई राहत को दो प्रतिशत से बढाकर चार प्रतिशत कर दिया.  यह बढोतरी एक जनवरी 2017 से प्रभावी होगी और इससे 48.85 लाख सरकारी कर्मचारियों व 55.51 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

 एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता तथा पेंशनभोगियों को महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्त जारी करने का फैसला किया गया. ‘ बयान के अनुसार यह बढोतरी एक जनवरी 2017 से प्रभावी होगी. इसके अनुसार महंगाई भत्ते व महंगाई राहत में मूल वेतन: पेंशन के दो प्रतिशत की मौजूदा दर के उपर दो प्रतिशत की बढोतरी की गई है. यह बढोतरी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत स्वीकृत फार्मूले के अनुसार ही है.
इसमें कहा गया है कि महंगाई भत्ते, महंगाई राहत में इस बढोतरी का फायदा 48.85 लाख केंद्रीय कर्मचारियों तथा 55.51 लाख पेंशनभोगियों को होगा. इस वृद्धि से सरकारी खजाने पर कुल मिलाकर 5,857.28 करोड रपये का अतिरिक्त बोझ पडेगा। वित्त वर्ष 2017-18 में 14 माह की अवधि (जनवरी 2017 से फरवरी 2018 तक) के लिये कुल 6,833.50 करोड रपये का अतिरिक्त बोझ पडेगा. केंद्र सरकार कर्मचारी परिसंघ ने इस वृद्धि को वास्तविक मूल्य वृद्धि के मुकाबले मामूली बताया। कर्मचारी परिसंघ के मुताबिक औद्योगिक कर्मचारियों का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक वास्तविकता से परे हैं और इसके मुकाबले रहन सहन खर्च में कहीं अधिक वृद्धि हुई है.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.