जल्द आ सकती है 12-18 साल के बच्चों की कोरोना वैक्सीन, कोर्बेवैक्स के लिए मांगी मंजूरी

जल्द आ सकती है 12-18 साल के बच्चों की कोरोना वैक्सीन, कोर्बेवैक्स के लिए मांगी मंजूरी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली: भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की विशेषज्ञ समिति ने सोमवार को 12 से 18 साल के बच्चों के लिए कुछ शर्तों के साथ बायोलॉजिकल ई के कोविड-19 टीके कोर्बेवैक्स (Corbevax) को आपात इस्तेमाल करने की मंजूरी देने की सिफारिश की। सूत्रों ने बताया कि सरकार ने अबतक 15 साल से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण करने पर फैसला नहीं लिया है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल (NITI Ayog Member VK Paul) ने हाल में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि टीकाकरण (Vaccination) की अतिरिक्त जरूरत और इसके लिए और अधिक आबादी को शामिल करने की समीक्षा नियमित तौर पर की जाती है।

आरबीडी आधारित टीका
डीसीजीआई पहले ही कोर्बेवैक्स को अपनी मंजूरी 28 दिसंबर को सीमित आधार पर आपात स्थिति के लिए दे चुके हैं। यह भारत में ही कोविड-19 के खिलाफ विकसित आरबीडी आधारित टीका है। हालांकि, इस टीके को देश के टीकाकरण अभियान में शामिल नहीं किया गया है।

पिछले साल मिली थी क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी
सूत्रों ने बताया, ‘‘सीडीएससीओ की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) ने आवेदन पर विचार विमर्श किया और बायोलॉजिकल ई के कोर्बेवैक्स को 12 से 18 साल से कम उम्र के समूह पर सीमित तौर पर आपात इस्तेमाल की कुछ शर्तों के साथ मंजूरी देने की सिपारिश की।’’ उन्होंने बताया कि इस सिफारिश को अंतिम मंजूरी के लिए डीसीजीआई को भेजा गया है।

उल्लेखनीय है कि नौ फरवरी को डीसीजीआई को भेजे गए आवेदन में बायोलॉजिकल ई लिमिटेड के गुणवत्ता एवं नियमन मामलों के प्रमुख श्रीनिवास कोसाराजू ने कहा कि कंपनी को कोर्बेवैक्स का पांच से 18 साल की आयु वर्ग पर दूसरे-तीसरे चरण के चिकित्सकीय परीक्षण (Clinical Trial) की अनुमति पिछले साल सितंबर में मिली थी।

आपको बता दें कि कोर्बेवैक्स टीका मांसपेशियों के जरिये शरीर में पहुंचाया जाएगा और 28 दिनों के भीतर दो खुराक लेनी होगी। इस टीके का भंडारण दो से आठ डिग्री सेल्सियस पर किया जाता है।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.