पेगासस का मुद्दा गरम, जानें इजरायल के नाम वीडियो संदेश में क्या बोले PM मोदी

पेगासस का मुद्दा गरम, जानें इजरायल के नाम वीडियो संदेश में क्या बोले PM मोदी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और इजरायल के संबंधों की 30वीं वर्षगांठ के मौके पर बधाई संदेश दिया। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में हो रहे महत्वपूर्ण बदलावों के मद्देनजर भारत और इजराइल के आपसी संबंधों का महत्व और बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग के नए लक्ष्य निर्धारित करने का इससे अच्छा अवसर और हो नहीं सकता। पीएम मोदी का वीडियो संदेश उस वक्त आया जब कि पेगासस मामले में एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई। इस रिपोर्ट के जारी होने के बाद पूरा विपक्ष केंद्र सरकार पर हमलावर हो गया। हालांकि पेगासस जासूसी मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट की एक कमेटी पहले से कर रही है।

पीएम ने जारी किया वीडियो संदेश भारत और इजराइल के बीच कूटनीतिक संबंधों ( India-Israel Diplomatic Relations) की 30वीं वर्षगांठ के मद्देनजर प्रधानमंत्री ने एक वीडियो संदेश में यह भी उम्मीद जताई कि इजराइल के साथ भारत की दोस्ती आने वाले दशकों में आपसी सहयोग के नए कीर्तिमान स्थापित करती रहेगी। उन्होंने कहा, ‘हमारे लोगों के बीच सदियों से घनिष्ठ नाता रहा है। जैसा कि भारत का मूल स्वभाव रहा है, सैकड़ों वर्षो से हमारा यहूदी समुदाय भारतीय समाज में बिना किसी भेदभाव के एक सौहार्दपूर्ण वातावरण में रहा है और पनपा है तथा उसने हमारी विकास यात्रा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।’

भारत-इजरायल संबंध पर बोले पीएम मोदी उन्होंने कहा, ‘आज जब दुनिया में महत्वपूर्ण परिवर्तन हो रहे हैं, भारत इजराइल संबंधों का महत्व और बढ़ गया है। आपसी सहयोग के लिए नए लक्ष्य रखने का इससे अच्छा अवसर और क्या हो सकता है, जब भारत अपनी स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ इस वर्ष मना रहा है और इजराइल अगले साल अपनी स्वतंत्रता की 50 वीं वर्षगांठ मनाने वाला है।’ भारत और इजराइल के बीच राजनयिक संबंधों की 30 वीं वर्षगांठ पर बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने ने विश्वास जताया कि भारत और इजराइल की दोस्ती आने वाले दशकों में आपसी सहयोग के नए कीर्तिमान स्थापित करती रहेगी।

दोनों देशों के बीच संबंधों की 30वीं वर्षगांठ गौरतलब है कि 30 साल पहले आज ही के दिन भारत और इजराइल के बीच राजनयिक संबंध पूर्ण रूप से स्थापित हुए थे। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘आज ही के दिन दोनों देशों के बीच एक नए अध्याय की शुरुआत हुई थी। भले ही अध्याय नया था, लेकिन हमारे दोनों देशों का इतिहास बहुत पुराना है।’ प्रधानमंत्री का यह संबोधन ऐसे समय में हुआ है, जब अमेरिकी समाचार पत्र ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की खबर को लेकर भारत की राजनीति गरमाई हुई है।

कांग्रेस के निशाने पर सरकारइस खबर के अनुसार, 2017 में भारत और इजराइल के बीच हुए लगभग दो अरब डॉलर के अत्याधुनिक हथियारों एवं खुफिया उपकरणों के सौदे में पेगासस स्पाईवेयर तथा एक मिसाइल प्रणाली की खरीद मुख्य रूप से शामिल थी। ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की खबर के बाद विपक्षी दल कांग्रेस ने सरकार पर चौतरफा हमला किया है। कांग्रेस ने सरकार पर संसद और उच्चतम न्यायालय को धोखा देने, लोकतंत्र का अपहरण करने और देशद्रोह में शामिल होने का आरोप लगाया है।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.