Opinion Poll : यूपी में साइकिल पकड़ रही रफ्तार, कम होती दिख रही बीजेपी की धार!

Opinion Poll : यूपी में साइकिल पकड़ रही रफ्तार, कम होती दिख रही बीजेपी की धार!
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लखनऊ: यूपी में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार अपने जोरों पर है। इस बीच राजनीतिक जानकार यह भी कयास लगाने लगे हैं कि आखिर यूपी की जनता के मन में क्‍या है। हमारे सहयोगी टाइम्‍स नाउ नवभारत और VETO ने अपने ओपिनियन पोल में यूपी के सभी हिस्‍सों का सर्वे करके यह जानने की कोशिश की है कि मौजूदा सरकार के बारे में जनता की क्‍या राय है। फिलहाल बीजेपी अपने प्रतिद्वंद्वी दलों से आगे है लेकिन उसे समाजवादी पार्टी से टक्कर मिल रही है।

सर्वे में पूछे गए सवालों के जरिए यह जानने की कोशिश की गई कि यूपी में बड़े विकास कार्यों का श्रेय जनता किसे दे रही है, यूपी की जनता किसे सीएम के पद के रूप में देखना पसंद कर रही है, मौजूदा सीएम योगी आदित्‍यनाथ के काम से कितने लोग संतुष्‍ट हैं।

जब लोगों से पूछा गया कि यूपी में आपका पसंदीदा सीएम चेहरा कौन है तो सर्वे में हिस्‍सा लेने वाले 52.3 पर्सेंट लोगों ने मौजूदा सीएम योगी आदित्‍यनाथ का नाम लिया। पूर्व सीएम और सपा प्रमुख अखिलेश यादव को 36.2 पर्सेंट लोगों ने पसंद किया।

योगी पसंदीदा चेहराजब लोगों से पूछा गया कि यूपी में आपका पसंदीदा सीएम चेहरा कौन है तो सर्वे में हिस्‍सा लेने वाले 52.3 पर्सेंट लोगों ने मौजूदा सीएम योगी आदित्‍यनाथ का नाम लिया। पूर्व सीएम और सपा प्रमुख अखिलेश यादव को 36.2 पर्सेंट लोगों ने पसंद किया। मायावती को 7.2 पर्सेंट लोगों ने सीएम फेस के तौर पर पसंद किया, प्रियंका गांधी 3.4 पर्सेंट लोगों की पसंद रहीं, अन्‍य को 0.9 पर्सेंट वोट मिले।

इस बार कोई लहर नहीं लेकिन अगर बात करें वोट शेयर की तो साल 2017 चुनाव की तुलना में बीजेपी का वोट शेयर घटा है। उस समय मोदी की लहर थी और बीजेपी को करीब 40 प्रतिशत वोट मिले थे जबकि, सपा को महज 22 पर्सेंट से संतोष करना पड़ा था। लेकिन मौजूदा सर्वे के अनुसार, बीजेपी को 38.20 पर्सेंट वोट का अनुमान किया जा रहा है, वहीं सपा और सहयोगियों को 34 पर्सेंट वोट मिलने का रुझान बताया जा रहा है। इस लिहाज से सपा का ग्राफ बीजेपी की तुलना में बढ़ा ही है।

यूपी में किस दल को कितने वोटसर्वे से मिले परिणामों के आधार पर यह अनुमान लगाया गया कि इस समय बीजेपी और साथियों को 38.1 पर्सेंट, सपा और सहयोगियों को 34.78 पर्सेंट, बीएसपी को 12.7 पर्सेंट, कांग्रेस को 8.66 पर्सेंट और अन्‍य को 6.4 पर्सेंट वोट मिलने का अनुमान है।

48.26 पर्सेंट योगी के काम से खुशजब बात आई कामकाज की तो 48.26 पर्सेंट जनता ने कहा कि वे योगी के काम से संतुष्‍ट हैं, जबकि 39.27 पर्सेंट ने कहा कि वे संतुष्‍ट नहीं हैं। इसके बाद 12.47 पर्सेंट लोग तय नहीं कर पा रहे थे कि वे क्‍या कहें।

बड़े कामों का श्रेय भी योगी को हीयूपी में बीजेपी सरकार के विकास के बड़े काम के दावों पर अकसर समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने दावा किया कि ये योजनाएं उनके कार्यकाल में शुरू हुई थीं ‘योगी ने तो केवल फीता काटा है।’ लेकिन लगता है जनता ने इस तर्क को नहीं माना और 56.3 पर्सेंट ने योगी को बड़े कामों का श्रेय दिया, दूसरी तरफ 26.3 पर्सेंट ने अखिलेश यादव को इसका श्रेय दिया। 17.3 पर्सेंट ने अन्‍य को इसका क्रेडिट दिया।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.