चरणजीत सिंह चन्नी, नवजोत सिंह सिद्धू , सुनील जाखड़ में कौन होगा सीएम उम्मीदवार?

चरणजीत सिंह चन्नी, नवजोत सिंह सिद्धू , सुनील जाखड़ में कौन होगा सीएम उम्मीदवार?
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

Punjab Election 2022: पंजाब में 20 फरवरी को मतदान होगा। सभी पार्टियों जोर-शोर से तैयारियों में जुटी हुई हैं। तमाम पार्टियों ने अपने सीएम पद के उम्‍मीदवार का ऐलान कर दिया है। हालांकि, पंजाब कांग्रेस में सीएम चेहरे () को लेकर एकराय नहीं बन पाई है। इसे लेकर अब तक सस्‍पेंस बना हुआ है। यह और बात है कि चरणजीत सिंह चन्‍नी, नवजोत सिंह सिद्धू और सुनील जाखड़ तीनों इसका दम भर रहे हैं। चन्‍नी और सिद्धू (Channi-Siddhu) तो इस बारे में खुलकर आलाकमान से बात कर रहे हैं। खुद कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi in Punjab) ने यह बात कही है। इतना ही नहीं, राहुल की मौजूदगी में ही सिद्धू ने सीएम चेहरे के तौर पर दावेदारी पेश कर दी।

गुरुवार को पंजाब में कांग्रेस की वर्चुअल रैली थी। इसमें कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने इशारों-इशारों में सीएम पद का कैंडिडेट घोषित करने की मांग की। उन्‍होंने कहा कि लोग जानना चाहते हैं कि सीएम कौन होगा। अगर यह साफ हो जाए तो गारंटी देता हूं कि 70 सीटों के साथ कांग्रेस की सरकार बनेगी। उन्‍होंने राहुल गांधी से वादा किया कि वह जो भी फैसला लेंगे, उसे माना जाएगा।

जल्‍द होगा सीएम चेहरे पर फैसला: राहुल
इसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी पंजाब विधानसभा चुनाव में सीएम चेहरे के साथ उतरेगी। पार्टी कार्यकर्ताओं से परामर्श करने के बाद जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा। डिजिटल रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने बताया कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने उन्हें आश्वासन दिया है कि जो भी सीएम का चेहरा होगा, उसका वह समर्थन करेंगे।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, ‘आम तौर पर हम ऐसा नहीं करते हैं। लेकिन, कांग्रेस पार्टी, हमारे कार्यकर्ता और पंजाब के लोग ऐसा चाहते हैं तो हम सीएम के चेहरे पर फैसला लेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘हम अपने कार्यकर्ताओं से सलाह मशविरा करने के बाद यह फैसला करेंगे। बाकी (नेता) एक टीम के तौर पर काम करेंगे।’

राहुल ने कहा कि सीएम पद का चेहरा घोषित करने की मांग जल्द से जल्द पूरी की जाएगी। चन्नी और सिद्धू दोनों ने कहा कि पंजाब में सबसे बड़ा सवाल यह है कि राज्य में कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व कौन करेगा।

उन्होंने कहा, ‘मीडिया वाले इसे मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार कहते हैं। सिद्धू और चन्नी दोनों ने मुझे आश्वासन दिया कि दो लोग नेतृत्व नहीं कर सकते और केवल एक ही नेतृत्व कर सकता है। दोनों ने मुझसे कहा कि जो भी नेतृत्व करेगा, दूसरा अपनी सारी ऊर्जा उन्हें जिताने में लगा देगा।’

चन्नी ने बाद में कहा कि वह कभी किसी पद के पीछे नहीं भागे हैं। जिनके नाम की घोषणा की जाएगी, वह पूरे दिल से फैसले का समर्थन करेंगे।

सिद्धू और चन्‍नी के अलावा सुनील जाखड़ भी सीएम उम्‍मीदवार की दौड़ में हैं। वह पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्‍यक्ष रह चुके हैं।

पंजाब में आम आदमी पार्टी अपने सीएम चेहरे का ऐलान कर चुकी है। आम आदमी पार्टी ने पार्टी के सांसद भगवंत मान को मुख्यमंत्री का चेहरा बनाया है। तमाम ओपिनियन पोल में पंजाब चुनाव में कांग्रेस और आप में कड़ी टक्‍कर दिखाई गई है।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.