LOC के दूसरी तरफ आतंकी लॉन्च पैड में करीब 400 आतंकी, आर्मी चीफ ने कहा- पाकिस्तान की तरफ से प्रॉक्सी वॉर जारी

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
पाकिस्तान की तरफ से भले ही सीजफायर उल्लंघन में भारी कमी आई है लेकिन पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। इंडियन आर्मी चीफ जनरल एम एम नरवणे ने कहा कि पाकिस्तान की तरफ से प्रॉक्सी वॉर जारी है।

सीजफायर कम हुआ उन्होंने कहा कि पिछले साल फरवरी में भारत और पाकिस्तान इस सहमति पर पहुंचे कि सीजफायर का उल्लंघन नहीं होगा। हालांकि 2023 से ही यह सहमति थी लेकिन पाकिस्तान लगातार इसका उल्लंघन कर रहा था। पिछले साल फरवरी के बाद सीज फायर का उल्लंघन कम हुआ है, उल्लंघन की अब तक दो ही घटनाएं हुई हैं। इससे कुछ हद तक स्थिति सामान्य होने की तरफ बढ़ी है लेकिन पाकिस्तान की तरफ से प्रॉक्सी वॉर जारी है। आतंकवादी अभी भी एलओसी के दूसरी तरफ लॉन्च पैड में हैं। आर्मी चीफ ने कहा कि इंटेलिजेंस इनपुट के हिसाब से करीब 350-400 आतंकी उन लॉन्च पैड और ट्रेनिंग कैंप में हैं। तो खतरा कम नहीं हुआ है और हमें अलर्ट रहना है। जनरल नरवणे ने कहा कि इस खतरे को इग्नोर नहीं किया जा सकता।

सिक्योरिटी सिचुएशन में सुधार हुआ- आर्मी चीफउन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सिक्योरिटी सिचुएशन में सुधार हुआ है। आतंकियों को लोगों का सपोर्ट नहीं मिल रहा है। इसलिए आतंकी वहां की शांति भंग करने के लिए अल्पसंख्यकों, बाहर से आए मजदूरों को टारगेट कर रहे हैं। लेकिन हम उन चुनौतियों से निपट रहे हैं। ड्रोन से जुड़े खतरों के बारे में आर्मी चीफ ने कहा कि ड्रोन का इस्तेमाल आतंकियों को लॉजिस्टिक सपोर्ट पहुंचाने के लिए किया जा रहा है। हम इस खतरे को लेकर अवेयर हैं और इससे निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं।

सियाचिन ग्लेशियर में दोनों सेनाएं आमने-सामनेजनरल नरवणे ने कहा कि पाकिस्तान ने कब्जा करने की कोशिश की तो हमने भी वहां तैनाती की। पूरे सियाचिन ग्लेशियर में भारत और पाकिस्तान के सैनिक आमने सामने हैं। सैनिकों को कम करने या हटाने के बारे में तब सोचा जा सकता है सकते हैं जब एक्चुअल ग्राउंड पोजिशन लाइन को दोनों देश स्वीकर कर लें। जब पाकिस्तान अपनी और हमारी पोजिशन को माने और इस पर साइन करे। तभी किसी तरह का डिसइंगेजमेंट हो सकता है।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.