ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर फोटो के साथ मुस्लिम महिलाओं की 'नीलामी'? लोगों का भड़का गुस्सा, केस दर्ज

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर फोटो के साथ मुस्लिम महिलाओं की 'नीलामी'? लोगों का भड़का गुस्सा, केस दर्ज
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
ऑनलाइन ऐप पर सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं को तस्वीर अपलोड करने को लेकर लेकर लोगों का गुस्सा भड़क गया है। इस मामले में दिल्ली की महिला पत्रकार ने दिल्ली पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई। वहीं, शिवसेना सांसद ने भी मुंबई पुलिस से इस मामले की जांच के साथ ही केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव से भी कड़ी कार्रवाई करने की मांग की। मामला बुल्लीबाई डाट गिथुब डाट आईओ (bullibai.github.io) पर महिलाओं की तस्वीर अपलोड करने का है।

सुल्ली डील पर हआ था विवादइससे पहले पिछले साल सुल्ली बाई ऐप (Sulli Bai app) पर ‘सुल्ली डील्स’ (Sulli Deals)को लेकर विवाद पैदा हुआ था। ‘सुल्ली’ या ‘सुल्ला’ मुसलमानों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला अपमानजनक शब्द है। माना जा रहा है कि ‘बुल्ली’ उसी का एक बदला हुआ रूप है। बुल्ली बाई ऐप सुली डील का एक क्लोन जैसा लग रहा है। सुल्ली डील में महिलाओं की तस्वीर डालकर ‘डील ऑफ द डे’ लिखा गया था।

वेबसाइट पर डाली महिला पत्रकार की तस्वीर दिल्ली पुलिस में एक महिला पत्रकार ने शनिवार को अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराकर आरोप लगाया कि मुस्लिम महिलाओं को शर्मिंदा करने और उनका अपमान करने के इरादे से उनकी ऐसी तस्वीर एक वेबसाइट पर डाली गई जिससे छेड़छाड़ की गई थी। महिला पत्रकार ने दक्षिणी दिल्ली के सीआर पार्क थाने में ऑनलाइन शिकायत की जिसकी प्रति उसने अपने ट्विटर हैंडल पर साझा भी की।

मुस्लिम महिलाओं का अपमान करने की कोशिशएक ऑनलाइन समाचार पोर्टल में काम करने वाली इस महिला पत्रकार ने सोशल मीडिया और इंटरनेट पर ‘मुस्लिम महिलाओं को परेशान करने और उनका अपमान करने’ की कोशिश कर रहे अज्ञात व्यक्तियों के समूह के खिलाफ तत्काल प्राथमिकी दर्ज करने और जांच करने की मांग की। शिकायत में कहा गया है कि मैं आज सुबह यह जानकर स्तब्ध रह गई कि ‘बुल्लबाई डाट गिथुब डाट आईओ’ नामक एक वेबसाइट/पोर्टल पर मेरी एक अनुचित, अस्वीकार्य तस्वीर है जिससे छेड़छाड़ की गई है। इस संबंध में तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है, क्योंकि इसका उद्देश्य मुझे और अन्य स्वतंत्र महिलाओं एवं पत्रकारों को परेशान करना है। दिल्ली पुलिस ने ट्विटर पर जवाब दिया और कहा कि इस मामले का संज्ञान ले लिया गया है।

शिवसेना सांसद ने की दोषियों के गिरफ्तारी की मांगशिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने शनिवार को कहा कि होस्टिंग प्लेटफॉर्म गिटहब का इस्तेमाल करते हुए सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें एक ऐप पर अपलोड की गई हैं। चतुर्वेदी ने कहा कि उन्होंने इस मामले को मुंबई पुलिस के सामने उठाया है और मांग की है कि दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाना चाहिए। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ (मैंने) मुंबई पुलिस आयुक्त और पुलिस उपायुक्त (अपराध) रश्मि करांदिकर जी से बात की है। वे इसकी जांच करेंगे। (मैंने) महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) से भी हस्तक्षेप करने के लिए बात की है। उम्मीद है कि इस तरह की गलत साइट के पीछे जो लोग हैं उन्हें पकड़ा जाएगा।’’

मुंबई पुलिस ने भी शुरू की जांचशिवसेना सांसद ने कहा कि मैंने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री माननीय अश्विनी वैष्णव जी उन लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का कई बार आग्रह किया जो सुल्लीडील्स जैसे प्लेटफार्म के जरिये महिलाओं को निशाना बना रहे हैं। शर्म की बात है कि इसे नजरअंदाज किया जा रहा है। इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया जताते हुए, मुंबई पुलिस ने कहा कि उसने मामले का संज्ञान लिया है और संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। एक अधिकारी ने कहा कि मुंबई साइबर पुलिस ने आपत्तिजनक सामग्री के संबंध में जांच शुरू कर दी है।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.