15-18 साल के बच्चों का टीके के लिए रजिस्ट्रेशन आज से, यहां पढ़िए इससे जड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी

15-18 साल के बच्चों का टीके के लिए रजिस्ट्रेशन आज से, यहां पढ़िए इससे जड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीनए साल में दिल्ली सहित पूरे देश के 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीनेशन () का उपहार मिलने जा रहा है। कोरोना महामारी से बचाव में अब तक सबसे कारगर उपायों में से एक वैक्सीनेशन है, जो बच्चों लिए पहली बार शुरू हो रहा है। शनिवार से वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है और सोमवार से वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा।

दिल्ली में वैक्सीनेशन की तैयारी पूरीदिल्ली में बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए तैयारी लगभग पूरी हो गई है। बच्चों का वैक्सीनेशन प्राइवेट और सरकारी दोनों तरह के अस्पतालों में होगा। अभी बच्चों के लिए कोवैक्सीन ही है, इसलिए जिन-जिन सेंटरों पर कोवैक्सीन की डोज उपलब्ध होगी, वहीं पर बच्चों को वैक्सीन लग पाएगी। दिल्ली में अधिकतर सेंटरों पर कोविशील्ड की डोज उपलब्ध है। ऐसे में बच्चों के लिए सीमित सेंटर हो सकते हैं। कई प्राइवेट अस्पतालों का कहना है कि उनके पास कोवैक्सीन नहीं है, लेकिन कोशिश कर रहे हैं कि कोवैक्सीन की डोज मिल जाए।

एम्स, सफदरजंग, आरएमएल, लेडी हार्डिंग जैसे बड़े अस्पतालों में कोवैक्सीन है। एम्स में दोनों वैक्सीन की डोज उपलब्ध है। अपोलो में भी दोनों वैक्सीन उपलब्ध है। दिल्ली में केंद्र सरकार ने एक अनुमान के अनुसार, 15 से 18 साल के बच्चों की संख्या 10.80 लाख बताई है।

बच्चों के लिए भी ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशनरेनबो चिल्ड्रन हॉस्पिटल में बच्चों के वैक्सीनेशन की पूरी तैयारी कर ली गई है। अस्पताल प्रशासन ने बताया कि वैक्सीन उपलब्ध है। कुछ प्राइवेट अस्पतालों ने बच्चों के लिए भी ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन सुविधा शुरू करने की तैयारी की है। अपनी गाड़ी में वैक्सीन लग जाएगी। तिलक नगर में स्टार इमेजिंग पैथ लैब ने बच्चों के लिए स्पेशल वैक्सीनेशन सेंटर बनाए हैं। सेंटर बच्चों के लिए कई कार्टून कैरेक्टर की फोटो लगाई गई है। हालांकि, अभी इतने छोटे बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू नहीं हो रहा है।

अस्पतालों में होगा वैक्सीनेशननया साल किशोरों के लिए नई सौगात लेकर आया है। 15 से 18 वर्ष के किशोर इस नए साल पर खुद को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए आगे आएंगे। 15 से 18 वर्ष के किशोर 1 जनवरी यानी शनिवार सुबह 10 से कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे और 3 से उनको वैक्सीन लगेगी। किशोरों के वैक्सीनेशन के लिए फिलहाल 12 केंद्र बनाए गए हैं, जिनकी सूची कोविन पोर्टल पर दिखेगी। जब तक स्कूलों में कैंप नहीं लगते तब तक अस्पतालों में ही वैक्सीनेशन होगा।

नोएडा में भी तैयारियां पूरीनोएडा जिला टीकाकरण प्रभारी डॉ. नीरज त्यागी ने बताया कि 15 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए 1 जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। बुजुर्गों, स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर को भी 10 जनवरी से प्रिकॉशन डोज लगेगी लेकिन उनको रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं होगी। वह पहले से ही कोविन पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं। किशोरों के वैक्सीनेशन के लिए अस्पताल के अलावा स्कूलों में कैंप लगाए जाएंगे। शुक्रवार को कैंप के लिए स्कूलों का चयन नहीं हो सका है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को डीआईओएस के पत्र का इंतजार है। जिन किशोरों की जन्मतिथि 2007 या इससे पहले की है, ये वैक्सीनेशन के लिए पात्र होंगे। वैक्सीनेशन के लिए जिले में 1 लाख 15 हजार 92 किशोर चिन्हित किए गए हैं।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.