देश में कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक बस कुछ दिनों की बात! नई रिपोर्ट ने बढ़ाई टेंशन

देश में कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक बस कुछ दिनों की बात! नई रिपोर्ट ने बढ़ाई टेंशन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। ओमीक्रोन के खतरे के बीच भारत के कई राज्यों में कोरोना के मामले बड़ी तेजी के साथ बढ़े हैं और तीसरी लहर की आशंका व्यक्त की जा रही है। देश के कई राज्यों में दोबारा से नई पाबंदियां लगाई जा रही हैं। दिल्ली और महाराष्ट्र में मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। इस खतरे के बीच कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में जज बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर पॉल कट्टूमन की ओर से कहा गया है कि भारत में अगले कुछ ही दिनों में मामले काफी तेजी से बढ़ेंगे।

कट्टूमन और उनकी रिसर्च टीम पूरे भारत में संक्रमण दर में तेज वृद्धि देख रहे हैं। कोविड 19 इंडिया ट्रैकर जो कि कट्टूमन और उनकी टीम ने तैयार किया है उसके मुताबिक 6 राज्यों में मामले काफी तेजी से बढ़ सकते हैं। कट्टूमन ने एक ईमेल में लिखा है कि कुछ दिनों में नए मामले काफी तेजी से बढ़ने लगेंगे, संभवतः एक सप्ताह के भीतर ही ऐसा हो सकता है। उन्होंने कहा कि यह अनुमान लगाना कठिन है कि रोजाना कितने मामले सामने आ सकते हैं।

भारत में बुधवार को कोरोना के 9 हजार से ज्यादा मामले सामने आए। केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से भी कई कदम उठाए जा रहे हैं। पिछले हफ्ते ही सरकार की ओर 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को टीका लगाने की मंजूरी दी। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए दिल्ली में येलो अलर्ट घोषित कर दिया गया है। जिसके बाद कई नई पाबंदियां लग गई हैं।

दिल्ली में सिनेमाघरों, स्कूल और जिम को बंद कर दिया गया है। नाइट कर्फ्यू के साथ ही कई दूसरी और पाबंदिया लगी हैं। मेट्रो और बसों में यात्रियों की संख्या सीमित कर दी गई है। दिल्ली में जून महीने के बाद मंगलवार कोरोना के सबसे अधिक मामले सामने आए। महाराष्ट्र में जिस प्रकार से मामले बढ़ रहे है उसके बाद वहां भी पाबंदियां लग सकती हैं।

नारायण हेल्‍थ के चेयरमैन और कार्डियक सर्जन देवी शेट्टी ने कहा है कि ओमीक्रोन भले ही उतना घातक नहीं हो मगर अब तक का अनुभव बताता है कि यह हेल्‍थ इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर की कमर तोड़ सकता है। कोरोना वायरस इतिहास में सबसे तेजी से फैल रहा वायरस है। इंग्‍लैंड, फ्रांस, अमेरिका, नीदरलैंड्स, डेनमार्क में हालात बेकाबू दिख रहे हैं।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.