फ्रांसीसी अधिकारी से विदेश मंत्री जयशंकर की मुलाकात, साइबर सुरक्षा समेत इन अहम मुद्दों पर हुई बातचीत

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को फ्रांस के यूरोप एवं विदेश मामलों के मंत्री के महासचिव फ्रांकवा देलात्रे के साथ वार्ता की, जिसमें द्विपक्षीय मुद्दों और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थिति पर मुख्य रूप से चर्चा हुई। देलात्रे 20 से 22 दिसंबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं। फ्रांसीसी रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले के भारत दौरे से पहले यह यात्रा हो रही है। जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘फ्रांसीसी महासचिव फ्रांकवा देलात्रे की अगवानी कर खुश हूं। हमारे द्विपक्षीय सहयोग, हिंद-प्रशांत और वैश्विक घटनाक्रमों पर सार्थक चर्चा हुई।’

इससे पहले, ने देलात्रे के साथ विस्तृत वार्ता कर रक्षा और सुरक्षा, अंतरिक्ष, साइबर सुरक्षा और डिजिटल अर्थव्यवथा जैसे क्षेत्रों में सहयोग के लिए संभावना तलाशी। विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा, ‘दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंध का जायजा लिया और रक्षा और सुरक्षा, अंतरिक्ष, साइबर सुरक्षा तथा डिजिटल अर्थव्यवस्था, नीली (समुद्री) अर्थव्यवस्था, शिक्षा एवं दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क, ऊर्जा, स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन जैसे क्षेत्रों में सहयोग के लिए संभावना पर चर्चा की।’ श्रृंगला और देलात्रे ने अफगानिस्तान और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थिति सहित परस्पर हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि वार्ता में भारत और फ्रांस के राजदूत भी शरीक हुए। बैठक में दोनों पक्षों ने बहुध्रुवीय विश्व के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता भी दोहराई। मंत्रालय ने कहा कि यह अनुमान किया गया है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार कोविड-19 महामारी के बावजूद 8.85 अरब डॉलर पहुंच गया है। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंधों की पूरी क्षमता का दोहन करने के लिए दोनों पक्षों ने भारत-यूरोपीय संघ मुक्त व्यापार समझौता पर बातचीत फिर से शुरू करने की अपनी प्रतिबद्धता भी दोहराई।’ देलात्रे 21-22 दिसंबर को मुंबई की यात्रा पर हैं।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.