'संसदीय प्रणाली को मजबूत करने में मीडिया की भूमिका अहम'

'संसदीय प्रणाली को मजबूत करने में मीडिया की भूमिका अहम'
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

दिल्ली
राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश () ने कहा है कि मीडिया ने संसदीय रिपोर्टिंग में हमेशा सकारात्मक भूमिका निभायी है और इसने संसदीय परंपरा को मजबूत निभाने में बहुत बड़ी भूमिका निभायी है। लेकिन उन्होंने आग्रह किया कि मीडिया को संसद के दौरान होने वाली तमाम घटनाओं के बीच उन सकारात्मक और रचनात्मक कामों को भी सामने लाना चाहिए जिन्हें कई बार उचित जगह नहीं मिल पाती है।

राज्यसभा के उपसभापति ने और क्या कहाहरिवंश राज्यसभा सचिवालय की ओर से आयोजित संसदीय प्रक्रिया की रिपोर्टिंग के तमाम पहलुओं के बारे में बताने के लिए आयोजित दो दिवसीय वर्कशॉप में बोल रहे थे। हालिया विवाद का बिना जिक्र करते हुए उपसभापित ने कहा कि संसद के अंदर आसन पर बैठकर वे सिर्फ नियमों के दायरे में बंधे होते हैं और उसी अनुरूप ही काम करते हैं।

संसदीय कमिटियां संसदीय प्रणाली को मजबूत करती हैं: भूपेंद्र यादववहीं पर्यावरण और श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने सत्र को संबोधित करते हुए संसदीय कमिटी और उसके कामकाजों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि तमाम संसदीय कमिटियां संसदीय प्रणाली को मजबूत करती हैं। विपक्ष के इस आरोप पर कि सरकार पिछले कुछ सत्रों से किसी बिल को पास करने के लिए स्टैंडिंग कमिटी के पास उसे उचित विमर्श करने के लिए नहीं भेज रही है, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह आरोप गलत है।

भूपेंद्र यादव ने कहा कि आंकड़े साबित करते हैं कि इस सरकार में अधिक बिल कमिटी के पास विचार के लिए भेजा गया। दो दिनों तक चले इस सत्र में सांसद स्वप्न दास गुप्ता सहित राज्यसभा के सेक्रेटरी जनरल पीसी मोदी और दूसरे सीनियर अधिकारियों ने संबोधित किया।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.