क्रिमिनल हिस्ट्री जानते हुए भी सुकेश चंद्रशेखर के जाल में फंस जाते थे लोग, 30 मिनट के 'मोहपाश विद्या' में माहिर था ये शातिर ठग

क्रिमिनल हिस्ट्री जानते हुए भी सुकेश चंद्रशेखर के जाल में फंस जाते थे लोग, 30 मिनट के 'मोहपाश विद्या' में माहिर था ये शातिर ठग
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
सुकेश चंद्रशेखर, ( j)पिछले कुछ दिनों में सबसे ज्यादा चर्चित नाम। महज 17 साल की उम्र में ठगी का काम करने वाला ये शख्स करोड़ो की संपत्ति का मालिक बन गया। उसने काले कारनामों की शुरुआत बेंगलुरु से शुरू हुई और कुछ ही समय में चेन्नई तक पहुंच गई। सुकेश ने बड़े शहरों में कई अमीर लोगों को ठगी का शिकार बनाया। चंद्रशेखर को बालाजी के नाम से भी जाना जाता है। सुकेश के साथ अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस ( jacqueline fernandez News) का नाम भी सामने आ रहा है। नाम तो नाम तब जैकलीन (jacqueline fernandez Photos) को चूमते हुए उनकी तस्वीरें वायरल हुईं तो लोगों के हक्के बक्के छूट गए।

कैसे फंसा लेता था ये महाठगसवाल यहां पर ये उठता है कि आखिर जैकलीन फर्नांडीस उनके झांसे में कैसे फंस गईं। जैकलीन सुकेश की चमचमाती दुनिया देखकर अट्रैक्ट हुईं या फिर इस महाठग ने उनके साथ भी वही किया जोकि पहले कई लोगों के साथ कर दिया था। सुकेश खुद को कभी राजनीतिज्ञ, तो कभी ब्यूरोक्रेट तो कभी कुछ और। ये व्यक्ति हर तरह का रोल निभाकर लोगों को ठग लेने में माहिर था। उसका शिकार भी कोई आम आदमी नहीं बल्कि करोड़पति ही होते हैं। इस ठग ने राजनेताओं को भी खूब ठगा। खुद को चुनाव आयोग का करीबी बताकर तमिलनाडु के बड़े नेता टीटीवी दिनाकरन से 50 करोड़ की ठगी की थी।

ईडी का नोटिसप्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज ( को मुंबई हवाई अड्डे पर विदेश जाने वाली उड़ान पर सवार होने से रोके जाने के एक दिन बाद एजेंसी ने सोमवार को जैकलीन को ताजा समन जारी कर उन्हें आठ दिसंबर को पूछताछ के लिए बुलाया है। ईडी जैकलीन से कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर और अन्य के खिलाफ चल रही धन शोधन (Extortion) मामले की जांच के सिलसिले में पूछताछ करेगी।

जैकलीन फर्नांडीस को झांसे में फंसायाजैकलीन फर्नांडीस के उसके झांसे में फंसने का कोई ठोस कारण अभी तक सामने नहीं आया मगर इस ठग की एक अदा पर सभी लोग फिदा हो जाते थे। इसके अंदर एक ऐसी आर्ट थी जो किसी को भी मोह लेने वाली थी। साल 2007 में उसने 100 लोगों को अपना शिकार बना लिया था। इसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। सुकेश चंद्रशेखर की यह पहली गिरफ्तारी थी। इसके करीबी लोग बताते हैं कि ये अय्याश किस्म का व्यक्ति था। और इसके निशाने में हमेशा बॉलीवुड भी रहता था। इसी सिलसिले में इसकी मुलाकात मॉडल लीना मारिया से हो गई। लीना भी इसके ठगी के काम में इसका पूरा सहयोग देने लगी। फिर क्या था बंटी-बबली की जोड़ी बनकर तैयार हुई और लोगों को ठगने लगी।

क्राइम का बादशाह सुकेश चंद्रशेखरसाल 2015 आते-आते ये क्राइम का बादशाह हो गया। इसने और इसकी क्राइम पार्टनर पत्नी 500 लोगों को ठगी का शिकार बनाया। इसके बाद 2017 में दिल्ली पुलिस के क्राइम ब्रांच डिपार्टमेंट ने सुकेश के खिलाफ केस दर्ज किय। यह केस तमिलनाडु के बड़े नेता टीटीवी दिनाकरन की शिकायत पर दर्ज किया गया। दिनाकरन ने शिकायत दर्ज कराते हुए बताया कि सुकेश ने उनसे 50 करोड़ रुपये की ठगी की है। शिकायत के मुताबिक, दिनाकरन तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के समय का चुनाव चिह्न हासिल करना चाहते थे। सुकेश पर आरोप है कि उसने चुनाव आयोग में अपनी जान-पहचान होने का दावा कर दिनाकरन को दो पत्ती वाला चुनाव चिह्न दिलाने का वादा किया था। कहा कि बस इसके लिए 50 करोड़ रुपये की घूस देनी होगी। दिनाकरन की शिकायत के बाद एक बार फिर से सुकेश को गिरफ्तार कर लिया गया।

कैसे चलाता था मोहपाशलेकिन सवाल यहां पर ये था कि इतने बड़े ओहदे वाले लोग कैसे इस ठग के जाल में फंस जाते थे। सुकेश से मिलने वाले व्यक्ति ने एक मीडिया हाउस को बताया कि अगर कोई व्यक्ति सुकेश से केवल पहली बार मिलता है। वो भी केवल 30 मिनट के लिए, तो वो व्यक्ति सुकेश की बात मानने लगेगा। सुकेश बहुत ही प्रभावी तरीके से बात करता है और लोगों के ऊपर गहरा असर छोड़ देता है। महाठग ऐसे ही लोगों को कहा जाता है। जो लोग अपनी बातों से ही इतना प्रभावित कर देते हैं कि न चाहते हुए भी उनपर भरोसा करने लग जाएंगे।

एक दिन तो अंत होता है बुराई काट्रेन में आपने कई दफे सफर किया होगा। वहां पर चना, मुरमुरा टाइप के कई चीजें बेचने वाले आते हैं। इन सब का तरीका अलग होता है। आपने गौर किया होगा कि कई बार ऐसे बेचने वाले आते हैं जो न चाहते हुए भी आप उनकी चीज खरीद लेते हैं। इसका कारण हैं उनके बात करने बोलने की शैली। ये ठग भी कुछ ऐसा ही था। ये जहां जैसा समाज देखता था वैसा ही खुद को बना लेता था। नेताओं के साथ खुद को नेता, एक्टर के सामने खुद को एक्टर और हर रोल में माहिर था। सोचिए जेल से जमानत पर रिहा होने के बाद इसने बॉलीवुड अदाकारा जैकलीन को अपने झांसे में ले लिया। फिलहाल बुराई का अंत एक न एक दिन तो होता ही है तो ये महाठग अब कानून के शिकंजे में है मगर इसके साथ अब जैकलीन भी कानून के शिकंजे में हैं।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.