देश के किस राज्य में ओमीक्रोन के कितने संदिग्ध मरीज, कहां कितने 'लापता', डीटेल में जानें

देश के किस राज्य में ओमीक्रोन के कितने संदिग्ध मरीज, कहां कितने 'लापता', डीटेल में जानें
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
कर्नाटक में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के संक्रमण की पुष्टि के बाद पूरा देश अलर्ट मोड पर है। हवाई अड्डों पर खास सतर्कता बरती जा रही है। जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच की जा रही है। पॉजिटिव आने पर सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए लैब भेजा रहा है। अबतक ओमीक्रोन संक्रमण की पुष्टि भले ही कर्नाटक के 2 मामलों में हुई हो लेकिन देश के तमाम राज्यों में इसके संदिग्ध मरीज हैं। यानी कोरोना पॉजिटिव वे मरीज जो ‘ऐट रिस्क’ देशों से आए हों या फिर किसी ऐसे मरीज के संपर्क में आए हों। कुछ राज्यों में तो जोखिम वाले देशों से आए यात्री ‘लापता’ हैं। उनके मोबाइल फोन स्विच्ड ऑफ हैं। एयरपोर्ट पर बताए गए पते फर्जी हैं। अधिकारियों के लिए यह एक अलग ही तरह की चुनौती है।

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा ओमीक्रोन के 32 संदिग्ध
इस वक्त महाराष्ट्र में ओमीक्रोन के सबसे ज्यादा संदिग्ध मरीज हैं। वहां ऐसे मरीजों की संख्या 32 है। इनमें से 14 तो सिर्फ मुंबई हैं। शुक्रवार को मुंबई में विदेश से लौटे 2 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इनमें से एक टीनेजर है जो पेरिस से लौटा है। उसके अलावा एक 41 साल का शख्स है जो बार्सिलोना और स्पेन की यात्रा करके आया है। इसके अलावा ओमीक्रोन संदिग्धों के 4 प्राइमरी कॉन्टैक्ट भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

दिल्ली में 12 संदिग्ध मरीज अस्पताल में भर्ती
देश की राजधानी दिल्ली में 12 ऐसे संदिग्ध हैं, जिनके ओमीक्रोन से संक्रमित होने का शक है। उन्हें लोकनायक जय प्रकाश नारायण हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। इनमें से 4 को शनिवार को भर्ती कराया गया, वहीं 8 शुक्रवार को भर्ती हुए थे। इन संदिग्धों में से 2 ब्रिटेन से लौटे हैं जबकि 1-1 फ्रांस और नीदरलैंड से आए हैं।

जयपुर में एक ही परिवार के 9 लोग संक्रमित, ओमीक्रोन का शक
राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक ही परिवार के 9 सदस्य कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से 4 हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे। इस वजह से ओमीक्रोन संक्रमण का शक गहरा रहा है। उनके सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए जयपुर के सवाई मान सिंह हॉस्पिटल में भेजा गया है।

कर्नाटक में दक्षिण अफ्रीका से लौटे 10 यात्री ‘लापता’
कर्नाटक इकलौता ऐसा राज्य है जहां ओमीक्रोन संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। यहां इसके 2 मामले मिले हैं। इस वजह से राज्य में ओमीक्रोन के संदिग्ध मरीजों की संख्या काफी ज्यादा हो सकती है। ट्रैवल हिस्ट्री वाले कोरोना मरीजों के सैंपलों की जीनोम सिक्वेंसिंग की जा रही है लेकिन कुछ ‘यात्रियों’ के लापता होने से राज्य सरकार सकते में है। कर्नाटक में दक्षिण अफ्रीका से लौटे 10 यात्री बेंगलुरु एयरपोर्ट से ‘लापता’ हैं। उन्हें ट्रेस करने की कोशिश जारी है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने ऐसे लोगों से खुद सामने आने की अपील की है।

कोरोना संक्रमित शख्स प्राइवेट लैब से नेगेटिव रिपोर्ट ले देश से फुर्र
कर्नाटक में सबसे हैरान करने वाला मामला एक प्राइवेट लैब के गोरखधंधे का है। एक 66 साल का शख्स कोरोना संक्रमित था लेकिन एक प्राइवेट लैब ने उसे नेगेटिव सर्टिफिकेट बनाकर दे दिया। शख्स उस रिपोर्ट के साथ देश से बाहर जा चुका है। मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है।

चंडीगढ़ में होम क्वारंटीन तोड़ फाइव स्टार होटल में मिली महिला
चंडीगढ़ में दक्षिण अफ्रीका से लौटी एक महिला को प्रोटोकॉल के तहत होम क्वारंटीन में रहने को कहा गया था लेकिन प्रोटोकॉल की धज्जी उड़ाती हुई एक फाइव स्टार होटल में मिलीं। अब स्वास्थ्य विभाग होटल के सभी स्टाफ का आरटीपीसीआर टेस्ट कराने जा रहा है।

तमिलनाडु में बच्चे समेत 3 इंटरनेशनल यात्री कोरोना पॉजिटिव
तमिलनाडु में विदेश से लौटे 3 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें एक बच्चा भी शामिल है। ये सिंगापुर और ब्रिटेन से लौटे हैं। ये ओमीक्रोन से संक्रमित हैं या कोरोना के किसी दूसरे वेरिएंट से, इसका पता लगाने के लिए सैंपलों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.