चीन-पाकिस्तान को मिलेगा हर हरकत का करारा जवाब, मेरीटाइम थिएटर कमांड बनाने की प्रक्रिया तेज, जानें खासियत

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
इंडियन नेवी चीफ एडमिरल आर. हरी कुमार ने कहा कि अगले साल के मध्य में मेरीटाइम थिएटर कमांड का खाका तैयार हो जाएगा। दरअसल इंडियन आर्म्ड फोर्सेस में थिएटराइजेशन की प्रक्रिया चल रही है। इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स को मिलाकर कुल चार थिएटर कमांड बननी हैं। नेवी चीफ ने कहा कि हम मेरीटाइम थिएटर कमांड बनाने की प्रक्रिया में हैं। इससे जॉइंट प्लानिंग की क्षमता और बढ़ेगी। इसकी बारिकियों पर अभी काम किया जा रहा है और अगले साल के मध्य तक इसका खाका फाइनल हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि जॉइंटनेस और इंटीग्रेशन की प्रक्रिया में वक्त लगता है। अगर यूएस मिलिट्री को देखें तो वहां थिएटर कमांड बनने की प्रक्रिया पूरी होने में करीब 50 साल लगे। एडमिरल कुमार ने कहा कि मैं यह नहीं कह रहा हूं कि हमें भी थिएटर कमांड बनाने में इतना वक्त लगेगा। उन्होंने कहा कि यह एक जटिल प्रक्रिया है, ऐसा नहीं है कि यह जल्दी जल्दी में पूरी हो जाए। मेरीटाइम थिएटर कमांड के बारे में बताते हुए नेवी चीफ ने कहा कि एक वक्त आएगा जब नेवी चीफ की जिम्मेदारी भर्ती, ट्रेनिंग और संगठन को चलाने की होगी जबकि ऑपरेशनल जिम्मेदारी थिएटर कमांडर देखेंगे। लेकिन चीफ भी ऑपरेशंस को लेकर पूरी तरह लूप में रहेंगे क्योंकि वह चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी का हिस्सा होंगे।

इंडियन आर्म्ड फोर्सेस में सबसे बड़े बदलाव की प्रक्रिया चल रही है। आर्मी, नेवी और एयरफोर्स की 17 कमांड को मिलाकर चार थिएटर कमांड बननी हैं। इसमें आर्मी की दो कमांड होंगी। एक वेस्टर्न थिएटर कमांड और दूसरी ईस्टर्न थिएटर कमांड। नेवी की एक थिएटर कमांड बनेगी और एक एयर डिफेंस कमांड बनेगी। आर्मी के नॉर्दर्न कमांड को (जो जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का इलाका देखती है) और एयरफोर्स के एओसी (एयर ऑफिसर कमांडिंग) जम्मू-कश्मीर को इससे अलग रखा जाएगा और वह अपने मौजूदा स्वरूप में ही रहेंगी। अभी आर्मी की सात कमांड हैं, एयरफोर्स की भी सात कमांड और नेवी की 3 कमांड हैं। कुल मिलाकर अभी 17 कमांड और 17 कमांडर हैं। थिएटर कमांड बनने के बाद कुल 4 कमांडर होंगे।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.