ऑनलाइन टिकट बुक कराने के लिए जरूरी होगा आधार

ऑनलाइन टिकट बुक कराने के लिए जरूरी होगा आधार
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली: रेलवे जल्द ही दलालों को थोक में टिकट बुक करने से रोकने, धोखाधड़ी वाली बुकिंग खत्म करने और फर्जी पहचान के मामलों पर रोक लगाने के लिए आधार आधारित ऑनलाइन टिकट प्रणाली की ओर कदम बढ़ाएगा। एक अप्रैल से वरिष्ठ नागरिकों के लिए टिकटों पर रियायत पाने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया गया है।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा आज 2017-18 के लिए नई व्यापार योजना जारी की गई। इसके मुताबिक, आधार आधारित टिकट प्रणाली के अलावा रेलवे देशभर में 6000 प्वॉइंट ऑफ सेल मशीनें और 1,000 स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनें लगाकर नकद रहित टिकट प्रणाली की ओर कदम बढ़ाएगा। मई तक एकीकृत टिकटिंग एप जारी की जाएगी ताकि नकद रहित लेनदेन को बढ़ावा दिया जा सके। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, आईआरसीटीसी की टिकट साइट पर पंजीकरण के लिए एक बार आधार संख्या की जरूरत पड़ेगी। इस कदम का लक्ष्य फर्जी पहचानों के आधार पर पंजीकरण कराने वाले दलालों को खत्म करना है।”

पेंशन दावों के अंतिम निपटारे के लिए आधार की अनिवार्यता बरकरार: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने स्पष्ट किया कि पेंशन दावों के अंतिम निपटारे के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता बरकरार है। ईपीएफओ ने कर्मचारी पेंशन योजना 1995 में शामिल कर्मचारियों के लिए आधार कार्ड जमा कराने की अवधि बढ़ाकर 31 मार्च 2017 तक कर दी है। इस योजना के तहत पेंशन राशि निकालने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं है लेकिन यह छूट अस्थायी है। कुछ मीडिया रिपोर्टों में इस तरह की खबर आयी थी कि पेंशन दावों के निपटारे के लिए आधार अनिवार्य नहीं है।

एटीएम से रेल टिकट
रेल मंत्रालय अब एटीएम से टिकट देने की व्यवस्था कर रहा है ताकि यात्रियों को लंबी-लंबी लाइनों से मुक्ति मिल सके इसके अलावा एजेंटों की यात्रियों से अंधाधुंध पैसा वसूलने की कवायद पर भी अंकुश लगेगा। रेलवे बोर्ड इसे फाइनल कर चुका है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.