कोरोना के नए वेरिएंट 'ओमिक्रॉन' से दुनिया भर में हड़कंप, पीएम बोले- अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर फिर से सोचें

कोरोना के नए वेरिएंट 'ओमिक्रॉन' से दुनिया भर में हड़कंप, पीएम बोले- अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर फिर से सोचें
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बाद दुनियाभर में मचे हड़कंप के बीच पीएम मोदी ने शनिवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। पीएम ने कहा कि 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने का जो फैसला लिया गया है, उस पर फिर से विचार किया जाए और अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने की योजना की समीक्षा हो।

दो घंटे तक चली मीटिंग में पीएम ने नए वेरिएंट वाले देशों को चिह्नित करने और सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सख्त निगरानी करने का आदेश दिया। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे बेहद सतर्क रहें और मास्क पहनने जैसे तमाम कोविड नियमों को मानें। कोविड टास्क फोर्स को 24 घंटे निगरानी करने को कहा गया है। पीएम ने टीकाकरण प्रोग्राम की भी समीक्षा की। उन्होंने राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि जिन लोगों को पहली खुराक मिल गई है, उन्हें दूसरी खुराक समय पर दी जाए।

अफ्रीकी देशों के यात्रियों पर कई देशों में पाबंदियांकोरोना का नया वेरिएंट सामने आने के बाद से अफ्रीकी देशों से ट्रैवल बैन करने वालों की लिस्ट बढ़ती जा रही है। अमेरिका ने कहा है कि वह आठ अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगाएगा। कनाडा ने भी सात अफ्रीकी देशों से आने वालों पर बैन लगा दिया है। इसके अलावा यूरोपीय यूनियन, ब्रिटेन, रूस ने भी अफ्रीकी देशों से आने वालों पर सख्ती बढ़ा दी है। सऊदी अरब, जापान, ऑस्ट्रेलिया ने भी बैन लगाया है। यहां तक कि श्रीलंका भी रविवार से छह दक्षिण अफ्रीकी देशों के अधिकतर यात्रियों को अपनी सीमा में प्रवेश देने पर रोक लगाएगा।

आईसीसी ने रद किया टूर्नामेंट, ट्रेड इवेंट पर भी रोकजिम्‍बाब्‍वे के हरारे में चल रहे महिला क्रिकेट वर्ल्‍ड कप के क्वॉलिफायर को रद कर दिया गया है। नीदरलैंड्स की पुरुष क्रिकेट टीम ने भी दक्षिण अफ्रीका के दौरे को बीच में छोड़ने का फैसला किया है। नीदरलैंड्स ने सेंचुरियन में पहला वनडे खेलने के बाद यह फैसला लिया है। उधर, विश्व व्यापार संगठन ने जेनेवा में होने वाली अपनी एक अहम कॉन्फ्रेंस स्थगित कर दी है।

गुजरात ने बढ़ाई जांच, मुंबई में होगी जीनोम सीक्वेंसिंगअफ्रीका से मुंबईआने वाले विदेशी यात्रियों को क्वारंटीन कर जीनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी। आठ देशों से आने वाले लोगों के लिए मुंबई हवाई अड्डे पर आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य होगा, चाहे उनकी टीकाकरण की स्थिति कुछ भी हो। इसके अलावा राज्य में उन्हीं घरेलू यात्रियों को आने की इजाजत होगी, जो या तो टीके की दोनों खुराक ले चुके हों या उनके पास 72 घंटे पुरानी वैध आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट हो।

गुजरात ने कई देशों से आने वाले लोगों की एयरपोर्ट पर आरटीपीसीआर टेस्टिंग को अनिवार्य बना दिया। इन देशों में यूरोप, यूके, ब्राजील, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, चीन आदि शामिल हैं। तीन देशों के लोगों को 14 दिनों के होम आइसोलेशन में रहना होगा।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.