अपने भरोसे जीतेंगे जंग… यूपी चुनाव से पहले झांसी में पीएम मोदी देंगे सेना को स्वदेशी ताकत

अपने भरोसे जीतेंगे जंग… यूपी चुनाव से पहले झांसी में पीएम मोदी देंगे सेना को स्वदेशी ताकत
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्‍ली
भारत की डिफेंस पॉलिसी में बड़ा बदलाव दिख रहा है। वह अब दूसरों के साजो-सामान और हथियारों के बूते जंग लड़ने के मूड नहीं है। उसका पूरा फोकस अपनी क्षमता बढ़ाने पर है। झांसी में इसकी बानगी देखी जा सकती है। यहां केंद्र और यूपी सरकार मना रहे हैं। बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यहां आर्म्‍स एग्‍जीबिशन का शुभारंभ किया। 17 से 19 नवंबर तक चलने वाली इस तीन दिवसीय प्रदर्शनी के अंतिम दिन झांसी पहुंचंगे। इस दौरान पीएम भारतीय वायुसेना को औपचारिक तौर पर देश में बने लाइट कॉम्‍बैट हेलीकॉप्‍टर (LCH) सौंपेगे।

पर फोकस
चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत रक्षा क्षेत्र में ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ की वकालत करते रहे हैं। हाल में उन्‍होंने कहा था कि आज देश को स्‍वदेशी हथियारों और तकनीक की जरूरत है। ‘रीजनल पावर’ बनने का सपना उधार ली गई ताकत से पूरा नहीं किया जा सकता है। हमें इस दिशा में गंभीरता के साथ विचार करने की जरूरत है।

जनरल रावत ने कहा था, ‘अगर हमें भविष्य के युद्ध लड़ने और जीतने हैं तो हम आयात पर निर्भर नहीं रह सकते। लिहाजा, आगे का रास्ता स्वदेशीकरण का है। सशस्त्र सेनाओं में हम इसके लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।’ उन्होंने यह भी कहा था, ‘क्षेत्रीय शक्ति बनने की हमारे देश की आकांक्षा उधार में ली गई ताकत पर निर्भर नहीं रह सकती। भारत को अपने युद्धों को भारतीय तरीकों से लड़ना होगा।’

रक्षा मंत्री ने भी दे दिए हैं संकेत
झांसी में राष्‍ट्र रक्षा समर्पण पर्व का शुभारंभ करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कुछ इसी तर्ज पर बात की। उन्‍होंने साफ कहा कि भारत ने डिफेंस इक्विपमेंट के आयात को रोकने का लक्ष्‍य रक्षा है। इसे आने वाले दशक में हासिल किया जाएगा। रक्षा मंत्री ने साफ कर दिया है कि देश डिफेंस सेक्‍टर में आत्‍मनिर्भरता की दिशा में बढ़ेगा। इसी दिशा में हिंदुस्‍तान एयरोनॉटिक्‍स (HAL) को 50 हजार करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया गया है।

राजनाथ सिंह ने बताया कि कई ऑर्डिनेंस फैक्‍ट्र‍ियों को कंपनियों में बदला गया है। इसका मकसद समय से बेहतर हथियारों को तैयार करना है। अ‍ब डिफेंस सेक्‍टर में सरकार की ओर से उठाए गए कदम का असर देखा जा सकता है।

19 नवंबर को पीएम करेंगे शिरकत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर को झांसी पहुंचेंगे। इस दौरान इंडियन आर्मी को ड्रोन, नेवी को एडवांस इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सूट और एयरफोर्स को LCH (लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर) औपचारिक तौर पर सौंपे जाएंगे। एयरफोर्स के लिए एचएएल से 40 लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर लिए जाने हैं। ये हेलीकॉप्टर ट्विन इंजन वाले हैं और 16,400 फीट की ऊंचाई से भी पेलोड के साथ टेकऑफ कर सकते हैं। इन्‍हें पूरी तरह देश में बनाया गया है।

क्‍यों खास है एग्‍जीबिशन की टाइमिंग?
राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व के आयोजन की टाइमिंग गौर करने वाली है। उत्‍तर प्रदेश में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, झांसी में तीन दिन के इस पर्व के जरिये बीजेपी पूरे राज्य में पॉजिटिव मैसेज देना चाहती है। यह बात खासतौर से युवाओं के संबंध में कही जा सकती है। बीजेपी हर वर्ग तक पहुंचने की कोशिश में जुट गई है।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.