बिहार के सरकारी कर्मियों का बढ़ा महंगाई भत्ता, दिवाली पर नीतीश सरकार का तोहफा

बिहार के सरकारी कर्मियों का बढ़ा महंगाई भत्ता, दिवाली पर नीतीश सरकार का तोहफा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पटना
बिहार के सरकारी कर्मियों और पेंशनभोगियों को सरकार ( Govt) ने दिवाली का तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट () की बैठक में महंगाई भत्ता बढ़ाने के एजेंडे (Bihar Govt Employees DA Increased) पर मुहर लगा दी। इसी के साथ सरकारी कर्मियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता अब 28 से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया गया। जुलाई 2021 से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता वेतन और पेंशन के तौर पर मिलेगा।

बिहार के सरकारी कर्मियों का डीए 28 से 31 फीसदी किया गयाकेंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने पहले ही केंद्रीय कर्मियों के लिए महंगाई भत्ते में इजाफा का ऐलान किया था। इसके बाद से ही बिहार के सरकारी कर्मी महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने का इंतजार कर रहे थे। नीतीश कुमार सरकार ने दिवाली के एक दिन पहले कैबिनेट की बैठक में अहम फैसला लिया। राज्य कर्मियों और पेंशन भोगियों को डीए 28 से 31 फीसदी करने का ऐलान कर दिया। राज्य कर्मियों और पेंशन भोगियों को 4 महीने का बकाया भी मिलेगा।

नीतीश कैबिनेट में 23 एजेंडों पर मुहरनीतीश कुमार कैबिनेट की बुधवार शाम में बैठक हुई, जिसमें कुल 23 एजेंडों पर मुहर लगी। इसमें जेपी सम्मान योजना के तहत पेंशन की दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव कैबिनेट ने पास किया है। बिहार विधान सभा और विधान परिषद के शीतकालीन सत्र कार्यक्रम को स्वीकृति दी गई। दरभंगा एम्स के लिए 22 हेक्टेयर फ्री भूमि हस्तांतरण को भी हरी झंडी दे दी गई।

कैबिनेट की बैठक में लिए गए ये फैसले अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के तहत वेलफेयर इंस्टीट्यूशन और हॉस्टल स्कीम में फ्री खाद्यान्य योजना के लाभ से वंचित अल्पसंख्यक हॉस्टल के सभी छात्रों को हर महीने 9 किलो चावल और 6 किलो गेहूं की आपूर्ति की स्वीकृति दी गई। पटना हाईकोर्ट में स्थानांतरित न्यायाधीश और पदोन्नत न्यायाधीशों के इस्तेमाल के लिए 8 नई गाड़ियों की खरीद को लेकर दो करोड़ 30 लाख 74 हजार रुपये बिहार आकस्मिकता निधि से स्वीकृति किया गया।

नीतीश कैबिनेट शहरी इलाकों से सटे ग्रामीण क्षेत्रों को विकसित करने के उद्देश्य से 20 आयोजन एरिया की स्वीकृति दी गई। ये हैं- बक्सर, किशनगंज, कटिहार, सासाराम, डेहरी, मोतिहारी, औरंगाबाद, हाजीपुर, जमुई, सिवान, बेतिया, बगहा, लखीसराय, खगड़िया, अररिया, फारबिसगंज सीतामढ़ी, भभुआ, मधुबनी और शिवहर।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.