BHIM ऐप ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 1.70 करोड़ बार डाउनलोड किया गया

BHIM ऐप ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 1.70 करोड़ बार डाउनलोड किया गया
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली. नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए लॉच किया गया BHIM ऐप ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा है कि BHIM ऐप को 1.70 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है जो कि अपने आप में एक विश्व रेकॉर्ड है.

मोदी सरकार द्वारा पिछले साल 30 दिसंबर को लॉन्च किए गए BHIM (भारत इंटरफेस फॉर मनी) ऐप का उद्देश्य डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देना था. इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि इसे इंटरनेट न होने पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. फोन से USSD कोड *99# डायल करके भी इस ऐप को ऑपरेट किया जा सकता है. भीम को नैशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने डिवेलप किया है. अमिताभ कांत ने कहा, ‘यह ऐप बहुत सफल रहा है. यह बहुत अच्छा काम कर रहा है.’

गौरतलब है कि लांच होने के बाद से ही ज्यादा से ज्यादा यूज़र्स द्वारा भीम एप का इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसे में यह भारत का सबसे ज्यादा लोकप्रिय मोबाइल एप बन गया है. लॉन्चिंग के एक महीने में ही भीम ऐप को ऐंड्रॉयड प्लैटफॉर्म पर 50 लाख (5 मिलियन) से अधिक बार डाउनलोड किया गया था.

इस ऐप के द्वारा पैसे भेजने के लिए लोगों को सिर्फ एक बार अपना बैंक अकाउंट नंबर रजिस्टर करना होता है और फिर एक यूपीआई पिनकोड जनरेट करना होता है. इसके बाद आपका मोबाइल नंबर ही पेमेंट अड्रेस बन जाता है. वही अब यह संख्या 17 मिलियन के पार पहुँच गयी है.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *