महाराष्‍ट्र, तेलंगाना, मिजोरम… BJP ने तीन राज्यों के उपचुनावों के लिए उम्मीदवारों का किया ऐलान, 30 अक्टूबर को होगा मतदान

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को , तेलंगाना की हुजुराबाद और मिजोरम की तुइरियाल विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी। इस बारे में पार्टी की ओर से एक विज्ञप्ति जारी की गई। इसमें कहा गया कि भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने देगलुर से सुभाष सावने, हुजुराबाद से एटेला राजेंद्र और तुइरियाल से के लालदीनथारा को उम्मीदवार बनाए जाने को हरी झंडी दी है।

इन तीनों सीटों पर 30 अक्टूबर को मतदान होना है। नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख आठ अक्टूबर है। जबकि 11 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 13 अक्टूबर को नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। वोटों की गिनती दो नवंबर को होगी।

महाराष्ट्र के नांदेड़ लोकसभा क्षेत्र के देगलुर विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार सावने शिवसेना के पूर्व विधायक हैं। यह सीट कांग्रेस के विधायक रावसाहेब अंतारपुरकर के निधन से खाली हुई है। वह कोरोना से संक्रमित हो गए थे।

तेलंगाना की हुजुराबाद विधानसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार एटेला राजेंद्र वहां की सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) की सरकार में मंत्री थे। जमीन पर अवैध कब्जा करने के आरोपों के चलते मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने राजेंद्र को मंत्रिमंडल से निकाल दिया था। इसके बाद उन्होंने जून में इस्तीफा दे दिया था। तभी से यह सीट खाली है। पिछले दिनों राजेंद्र भाजपा में शामिल हो गए थे।

पर सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) और कांग्रेस ने पहले ही अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। एमएनएफ ने के. लालदावंगलियाना को मैदान में उतारने का फैसला किया है। वहीं, कांग्रेस ने पार्टी के नेता और पूर्व विधायक चालरोसंगा राल्ते को आगामी उपचुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवार के रूप में नामित किया है।

उपचुनाव में उम्मीदवार उतारने को लेकर भाजपा में दुविधा थी, लेकिन अब उसने लालदीनथारा को उम्मीदवार बनाया है।

तुइरियाल विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के विधायक एंड्रयू एच थंगलियाना के निधन के कारण कराना जरूरी हो गया था। थंगलियाना का निधन 17 अगस्त को हुआ था।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.