दिन में अमेरिका से लौटे, रात अचानक नए संसद भवन के कंस्‍ट्रक्‍शन साइट का जायजा लेने पहुंचे पीएम मोदी

दिन में अमेरिका से लौटे, रात अचानक नए संसद भवन के कंस्‍ट्रक्‍शन साइट का जायजा लेने पहुंचे पीएम मोदी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
ने रविवार को नए संसद भवन के निर्माण स्थल का दौरा किया। उन्‍होंने वहां चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया। नए संसद भवन का निर्माण अगले वर्ष के दूसरे पूर्वार्ध तक पूरा होने की उम्मीद है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मोदी ने निर्माण कार्य का निरीक्षण किया और इसमें लगे लोगों से बातचीत की।

रात करीब 8.45 बजे पीएम मोदी राजधानी में नए संसद भवन के निर्माण स्थल पर अचानक पहुंच गए। उन्होंने साइट पर लगभग एक घंटा बिताया और नए संसद भवन के निर्माण की स्थिति का खुद निरीक्षण किया। यह गौर करने वाली बात है कि रविवार को ही वह चार दिवसीय अमेरिकी दौरे से भारत वापस लौटे हैं।

यह इमारत सेंट्रल विस्टा परियोजना का हिस्सा है जिसे विपक्ष की आलोचना का शिकार होना पड़ा है। सरकारी अधिकारियों के अनुसार, 2022 में संसद का शीतकालीन सत्र नए भवन में होगा। संसद के नए भवन का क्षेत्रफल 64,500 वर्गफुट होगा।

इसमें एक भव्य ‘कॉन्स्टीट्यूशन हॉल’ होगा जिसमें भारत की लोकतांत्रिक धरोहर को संजोया जाएगा। इसके अलावा सांसदों के लिए लाउंज, पुस्तकालय, कई समिति कक्ष, भोजन के कक्ष और पार्किंग के लिए स्थान होगा। नई इमारत में लोकसभा में 888 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था होगी जबकि राज्यसभा में 384 सदस्य बैठ सकेंगे।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.