रिपोर्ट लीक होने की बात को लेकर गूगल ने खटखटाया हाई कोर्ट का दरवाजा, जानें- क्या है पूरा मामला

रिपोर्ट लीक होने की बात को लेकर गूगल ने खटखटाया हाई कोर्ट का दरवाजा, जानें- क्या है पूरा मामला
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
दिल्ली हाई कोर्ट, गूगल के एंड्रॉयड स्मार्टफोन समझौतों की भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) की ओर से जारी जांच से जुड़ी जानकारी मीडिया में लीक होने की याचिका पर सुनवाई के लिए गुरुवार राजी हो गया। याचिका, मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति ज्योति सिंह के समक्ष तत्काल सुनवाई के लिए सूचीबद्ध की गई और अदालत ने शुक्रवार को सुनवाई करने की स्वीकृति दी है।

गूगल ने एक बयान में कहा कि 18 सितंबर 2021 को एक गोपनीय रिपोर्ट महानिदेशक कार्यालय ने सीसीआई को सौंपी थी, जो मीडिया को लीक हो गई। यह रिपोर्ट गूगल के एंड्रॉयड स्मार्टफोन समझौतों की जारी जांच से संबद्ध है। गूगल ने कहा कि उसने यह गोपनीय रिपोर्ट न तो प्राप्त की है, ना ही इसकी समीक्षा की है।

कंपनी ने कहा कि अदालत में याचिका दायर कर उसने विश्वास तोड़े जाने का विरोध करते हुए इस विषय का समाधान करने का अनुरोध किया है। गूगल ने कहा है कि इससे खुद का बचाव करने की उसकी क्षमता प्रभावित हुई और उसे तथा उसके साझेदारों को नुकसान हुआ है। गूगल के प्रवक्ता ने कहा हम इसे लेकर बहुत चिंतित हैं कि महानिदेशक की रिपोर्ट, जिसमें जांच किये जा रहे एक मामले में हमारी गोपनीय सूचना है, सीसीआई के पास रहने के दौरान मीडिया को लीक हो गई।

गोपनीय सूचना की रक्षा करना किसी सरकारी जांच की मुख्य विशेषता है और हम कोई और गैरकानूनी खुलासे को रोकने के लिए अपने कानूनी अधिकार का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा हमने पूरी तरह से सहयोग किया है और जांच प्रक्रिया के दौरान गोपनीयता बनाए रखी और हमें आशा है और उम्मीद करते हैं कि इसी तरह की गोपनीयता संबद्ध संस्थानों द्वारा भी बरती जाएगी।

रिपोर्ट के मुताबिक सीसीआई की जांच में पाया गया है कि गूगल ने अपने वर्चस्व की स्थिति का मोबाइल संचालन प्रणाली एंड्रॉयड के सिलसिले में कथित तौर पर दुरूपयोग किया। रिपोर्ट के अनुसार यह पाया गया है कि गूगल एंड्रॉयड को लेकर अनुचित कारोबारी गतिविधियों में शामिल है।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.