PM मोदी को बर्थडे गिफ्ट: 1 दिन में रेकॉर्ड 2.5 करोड़ से ज्यादा को वैक्सीन, चीन को छोड़ा पीछे

PM मोदी को बर्थडे गिफ्ट: 1 दिन में रेकॉर्ड 2.5 करोड़ से ज्यादा को वैक्सीन, चीन को छोड़ा पीछे
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
शुक्रवार यानी 17 सितंबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 71वां जन्मदिन था। इस मौके पर देशवासियों ने पीएम मोदी को एक खास तोहफा दिया। दरअसल, शुक्रवार को भारत ने कोरोना वैक्सीन लगाने का वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाते हुए पड़ोसी देश चीन को भी पीछे छोड़ दिया। देश में एक दिन में 2.50 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई जो अबतक का वर्ल्ड रेकॉर्ड है। पीएम मोदी ने भी इस उपलब्धि पर ट्वीट करके खुशी जाहिर की है।

चीन को छोड़ा पीछे, न्यूजीलैंड की कुल आबादी से 5 गुना ज्यादा वैक्सीन लगी
शुक्रवार को 2.50 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाने के बाद भारत ने चीन के रेकॉर्ड (2.47 करोड़ डोज) को भी पीछे छोड़ दिया। इतना ही नहीं कई छोटे देशों की कुल जनसंख्या से भी ज्यादा के आंकड़े में वैक्सीन डोज भारत ने सिर्फ एक ही दिन में लगा दिए। अगर न्यूजीलैंड जैसे देशों की बात करें तो उनकी जनसंख्या से 5 गुना ज्यादा टीके हमारे देश में सिर्फ कुछ ही घंटों के भीतर लग गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दी जानकारी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिवस पर भारत ने आज इतिहास रच दिया है। 2.50 करोड़ से अधिक टीके लगा कर देश और विश्व के इतिहास में स्वर्णिम अध्याय लिखा है। आज का दिन हेल्थकर्मियों के नाम रहा।’

पीएम मोदी ने भी जताई खुशी
प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘हर भारतीय आज रेकॉर्ड संख्या में किए गए वैक्सीनेशन को लेकर गौरवान्वित होगा। मैं वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने के लिए हमारे डॉक्टरों, प्रशासकों, नर्सों, स्वास्थ्य सेवा और फ्रंटलाइन के सभी कर्मियों की सराहना करता हूं। कोविड-19 को हराने के लिए वैक्सीनेशन को बढ़ावा देते रहें।’

वैक्सीनेशन में कर्नाटक रहा सबसे आगे
शुक्रवार को कर्नाटक ने देश में सर्वाधिक 26.9 लाख खुराक दी, जबकि बिहार में 26.6 लाख से अधिक खुराक दी गई। वहीं, उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां 24.8 लाख से अधिक खुराक, मध्य प्रदेश में 23.7 लाख से अधिक खुराक और गुजरात में 20.4 लाख से अधिक खुराक दी गई।

चौथी बार एक दिन में एक करोड़ से ज्यादा टीके
देश में चौथी बार एक दिन में कोरोना वैक्सीन की एक करोड़ से ज्यादा डोज दी गईं। मांडविया ने कहा कि देश ने अब तक सबसे तेज एक करोड़ डोज देने का आंकड़ा पार कर लिया है। इससे पहले देश में 6 सितंबर, 31 अगस्त और 27 अगस्त को एक करोड़ से अधिक डोज दी गई थीं। मांडविया ने गुरुवार को कहा था कि जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली है, ऐसे अपनों को, परिजनों को और समाज के सभी तबकों को शुक्रवार को प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर वैक्सीन लगवाकर, उनको जन्मदिन का उपहार दिया जाए।

फोटो और समाचार साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.