छत्तीसगढ़ में जल्द शुरू होगी एथलेटिक्स अकादमी : डॉ. रमन सिंह

छत्तीसगढ़ में जल्द शुरू होगी एथलेटिक्स अकादमी : डॉ. रमन सिंह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नया रायपुर के राज्य स्तरीय हाफ मैराथन में उमड़ा जन सैलाब

रायपुर : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज सवेरे नया रायपुर में आयोजित राज्य स्तरीय हाफ मैराथन में उमड़े जनसैलाब और लोगों के उत्साह को देखते हुए प्रदेश में एथलेटिक्स अकादमी जल्द शुरू करने की घोषणा की है। उन्होंने 21 किलो मीटर, 10 किलो मीटर, 5 किलो मीटर और एक किलो मीटर के हाफ मैराथन का शुभारंभ करने के बाद पुरस्कार वितरण समारोह को सम्बोधित करते हुए यह घोषणा की। यह आयोजन प्रदेश सरकार के खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा किया गया।
इस अवसर पर केन्द्रीय खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री श्री विजय गोयल ने हाफ मैराथन के शानदार और सफल आयोजन के लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी। श्री गोयल ने छत्तीसगढ़ के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) का क्षेत्रीय कार्यालय रायपुर में जल्द खोलने का ऐलान किया और कहा कि इसमें निदेशक स्तर के अधिकारी पदस्थ किए जाएंगे। वर्तमान में छत्तीसगढ़ को खेलों से संबंधित विषयों के लिए प्राधिकरण के भोपाल कार्यालय से सम्पर्क करना पड़ता है। छत्तीसगढ़ को अलग से यह क्षेत्रीय कार्यालय मिलेगा। श्री गोयल ने कहा कि नया रायपुर में हाफ मैराथन की ऐतिहासिक सफलता को देखते हुए केन्द्र सरकार द्वारा बहुत जल्द राष्ट्रीय मैराथन दिवस मनाने की शुरूआत की जाएगी। उन्होंने कहा-हम सब की यह मंशा है कि राष्ट्रीय मैराथन दिवस जब आयोजित हो, तब देश के लोग अपने गांव, अपने शहर, अपने गली-मोहल्लों में, स्वच्छता के लिए, स्वास्थ्य के लिए, डिजिटल भारत के लिए और देश को आगे बढ़ाने के लिए एक साथ मिलकर खूब दौड़ें। केन्द्रीय खेल मंत्री ने कहा-सभी माता-पिता और अभिभावकों को खेलों के प्रति अपने  बच्चों का उत्साह बढ़ाना चाहिए। केन्द्र सरकार खेल को शिक्षा से जोड़ने की दिशा में गंभीरता से विचार कर रही है। खेल स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। लोग स्वस्थ रहेंगे तो स्वास्थ्य का बजट कम खर्च होगा और देश के अन्य कार्यों में भी लगाया जा सकेगा। श्री गोयल ने बताया कि केन्द्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्रालय ने राष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतिभाओं की खोज के लिए वेब पोर्टल बनाने का निर्णय लिया है। इसमें कोई भी खिलाड़ी अपने खेल का वीडियो अपलोड कर सकेगा। इसे देखकर मंत्रालय द्वारा खेल प्रतिभाओं को चिन्हांकित कर उन्हें हर संभव सहयोग दिया जाएगा।
डॉ. रमन सिंह ने इस अवसर पर कहा – छत्तीसगढ़ में राज्य स्तरीय हाफ मैराथन का यह पहला आयोजन था। इसमें राज्य के हजारों लोगों के साथ देश के विभिन्न राज्यों के धावक भी शामिल हुए। उनके अलावा छह देशों के लोगों ने भी इस मैराथन दौड़ में हिस्सा लिया। इसके फलस्वरूप राज्य स्तरीय होते हुए भी मैराथन का स्वरूप राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर का हो गया। नया रायपुर कोे स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके प्रति जागरूकता बढ़ाना भी आयोजन का उद्देश्य था। विभिन्न आयु वर्ग के लगभग 15 हजार लोगों ने आज के हाफ मैराथन दौड़ में भागीदारी दिखाई। तीन साल के नन्हें बच्चे और 80 साल के बुजुर्ग भी इसमें शामिल हुए। इससे यह साबित हो गया कि दौडने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं होती।  दिव्यांग युवाओं और दिव्यांग बच्चों के लिए भी हाफ मैराथन का आयोजन हुआ। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में अन्य खेलों की स्थिति काफी अच्छी और संतोषजनक है, लेकिन आज के इस हाफ मैराथन में हजारों की संख्या में शामिल होकर लोगों ने भारी उत्साह के साथ शामिल होकर एथलेटिक्स के प्रति अपनी दिलचस्पी दिखाई है। इसे देखते हुए बहुत जल्द छत्तीसगढ़ में एथलेटिक्स अकादमी की स्थापना की जायेगी। डॉ. रमन सिंह ने कहा कि अगले साल भी यह आयोजन किया जाएगा, जिसमें हमारा लक्ष्य होगा कि कम से कम 40 हजार लोग यहां एक साथ दौड़ें। उन्होंने कहा-आज के आयोजन में देश के 92 वर्षीय प्रसिद्ध और लोकप्रिय धावक श्री मिल्खा सिंह ने अपनी गरिमामय उपस्थिति से सबका उत्साह बढ़ाया। भारत की प्रसिद्ध रेसलर गीता फोगट और कई अर्जुन पुरस्कार प्राप्त तथा अन्य कई राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त खिलाड़ियों ने भी यहां आकर धावकों का हौसला बढ़ाया। मुख्यमंत्री ने कहा-दौड़ की शुरूआत जब हो रही थी, उस वक्त सूर्य की लालिमा के साथ ताजा हवा का झोंका सबको नई ऊर्जा दे रहा था। डॉ. सिंह ने कहा-केन्द्रीय खेल मंत्री श्री गोयल के साथ आज मैंने छत्तीसगढ़ में खेल गतिविधियों के विकास और विस्तार के विभिन्न उपायों पर विचार विमर्श किया।
मुख्यमंत्री ने हाफ मैराथन में शामिल सभी लोगों को बधाई देते हुए कहा कि पुरस्कार सिर्फ 10 लोगों को मिल रहें हैं, लेकिन हाफ मैराथन की ऐतिहासिक सफलता को देखते हुए मैं कहना चाहूंगा कि इस आयोजन की  कामयाबी श्रेय इसमें शामिल हुए सभी नागरिकों और धावकों को दिया जाना चाहिए। आयोजन में प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, खेल और युवा कल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाड़े, महिला और बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती रमशीला साहू, लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत, संसदीय सचिव श्रीमती रूपकुमारी चौधरी, राज्य सभा सांसद डॉ. भूषणलाल जांगड़े, राज्य युवा आयोग के अध्यक्ष श्री कमलचंद भंजदेव, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती शताब्दी पांडे, बीज निगम के अध्यक्ष श्री श्याम बैस और अपेक्स बैंक के अध्यक्ष श्री अशोक बजाज भी उपस्थित थे। सुप्रसिद्ध महिला रेसलर सुश्री गीता फोगट और भारतीय ओलंपिक संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य श्री विक्रम सिसोदय सहित देश के अनेक राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त खिलाड़ी भी मौजूद थे। शुभारंभ सत्र में खेल और युवा कल्याण विभाग के सचिव श्री सोनमणि बोरा ने स्वागत भाषण दिया और आयोजन के स्वरूप पर प्रकाश डाला।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.