NIC के ईमेल सिस्‍टम पर साइबर हमले की खबर को सरकार ने किया खारिज, कहा- प्रणाली पूरी तरह सुरक्षित

NIC के ईमेल सिस्‍टम पर साइबर हमले की खबर को सरकार ने किया खारिज, कहा- प्रणाली पूरी तरह सुरक्षित
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्लीसरकार ने अपने ईमेल सिस्‍टम पर साइबर हमले की खबर को खारिज कर दिया है। रविवार को उसने कहा कि उसकी ईमेल प्रणाली पर कोई साइबर हमला नहीं हुआ है। इसका रखरखाव नेशनल इंफोर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) करता है। इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इस बारे में एक विज्ञप्ति जारी की है। इसमें इस तरह की एक खबर को खारिज करते हुए कहा कि ईमेल प्रणाली पूरी तरह से सुरक्षित है।

खबर में दावा किया गया था कि एयर इंडिया, बिग बास्केट और डोमिनोज जैसे संगठनों के डेटा में सेंध लगने से एनआईसी के ईमेल खाते और पासवर्ड हैकर के पास चले गए हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया, ‘इसे देखते हुए यह साफ करना जरूरी है कि भारत सरकार की उस ईमेल प्रणाली पर कोई साइबर हमला नहीं हुआ जिसका एनआईसी रखरखाव करता है। ईमेल प्रणाली पूरी तरह से सुरक्षित है।’

इसमें यह भी कहा गया कि बाहरी पोर्टल पर साइबर हमले से सरकार की ईमेल सेवा के यूजरों पर शायद कोई असर न पड़े। असर तभी पड़ेगा अगर यूजरों ने इन पोर्टल पर अपने आधिकारिक ईमेल पते और उसी पासवर्ड का इस्तेमाल किया हो जो सरकारी ईमेल खाते से जुड़ा है।

विज्ञप्ति के अनुसार, एनआईसी ईमेल प्रणाली में टू-फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन और 90 दिनों के भीतर पासवर्ड बदलने जैसे कई सुरक्षा उपाए किए गए हैं। साथ ही एनआईसी ईमेल का पासवर्ड बदलने के लिए मोबाइल ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) की जरूरत होती है। गलत मोबाइल ओटीपी डालने पर पासवर्ड बदलना संभव नहीं होगा।

इसमें कहा गया कि एनआईसी समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाता है और यूजरों को संभावित खतरों व सुरक्षा प्रोटोकॉल की जानकारी देता है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.