उत्तर प्रदेश : दूसरे चरण की 67 सीटों के लिए मतदान जारी

उत्तर प्रदेश : दूसरे चरण की 67 सीटों के लिए मतदान जारी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली । उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों पर मतदान जारी है। शाहजहांपुर में पूर्व मंत्री जितिन प्रसाद ने अपने मत का इस्तेमाल किया। बदायूं सदर विधानसभा में एस के इंटर कॉलेज के बूथ संख्या 183 पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत दूर होने के बाद मतदान जारी है। इसके अलावा मुरादाबाद के बूथ संख्या 265 पर भी ईवीएम मशीन में खराबी की शिकायत मिली थी।

उत्तराखंड विधानसभा की कुल 70 सीटों में से 69 सीटों के लिए भी मतदान जारी है। बसपा प्रत्याशी के निधन के बाद कर्णप्रयाग सीट पर चुनाव रद हो गया है।

दोनों सूबों में निष्पक्ष मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी हैं। उप्र के दूसरे चरण के मतदान में 2.28 करोड़ मतदाता 721 प्रत्याशियों की तकदीर का फैसला करेंगे। इनमें 47.72 लाख मतदाता 18 से 19 वर्ष के हैं। मंगलवार शाम तक ज्यादातर बूथों पर पोलिंग पार्टियां पहुंच चुकी थीं। उम्मीद की जा रही है कि लोकतंत्र के महापर्व के दूसरे चरण में वोटर पिछले विधानसभा चुनाव से अधिक उल्लास के साथ हिस्सा लेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी.वेंकटेश ने बताया कि दूसरे चरण में उप्र के 11 जिलों के 14,771 मतदान केंद्रों के 23,695 पोलिंग बूथों पर वोट डाले जाएंगे। इनमें से अति संवेदनशील श्रेणी के 2983 मतदान केंद्रों और 4895 पोलिंग बूथ चिह्नित किए जा चुके हैं। मतदान के लिहाज से 669 संवेदनशील मजरों को भी चिह्नित किया गया है। दूसरे चरण के चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बलों की 748 कंपनियां तैनात की गई हैं। इनके अलावा सुरक्षा कार्य में 5397 सब इंस्पेक्टर, 3666 मुख्य आरक्षी, 51,771 आरक्षी के अलावा 52,598 होमगार्ड भी लगाए गए हैं।

वहीं उत्तराखंड में बुधवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू होगा। पांच बजे तक मतदेय स्थल पहुंचने वाले सभी मतदाताओं को मतदान का मौका दिया जाएगा। वहीं, पोस्टल बैलेट मतगणना के दिन, यानी 11 मार्च सुबह आठ बजे तक प्राप्त किए जाएंगे। राज्य में मतदान के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। सुरक्षा के लिहाज से राज्य की अंतरराष्ट्रीय व अंतरराज्यीय सीमाओं को सील कर दिया गया है। राज्य के चौथे विधानसभा चुनाव में 69 सीटों पर 628 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.