कोरोना संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने जन सहयोग आवश्यक: जयसिंह अग्रवाल

कोरोना संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने  जन सहयोग आवश्यक: जयसिंह अग्रवाल
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर : कोरोना के संक्रमण व प्रसार को रोकने के लिए हर नागरिक मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें एवं 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोग कोरोना टीका अवश्य लगवाएं। कोरोना संक्रमण के प्रसार पर अंकुश लगाने की दिशा में जनजागरूकता अभियान चलाकर सामाजिक संगठन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। विगत वर्ष वैश्विक महामारी कोरोना को नियंत्रित करने में सामाजिक संगठनों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। उक्त उद्गार प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री व दन्तेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर और गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिलों के प्रभारी मंत्रीश्री जयसिंह अग्रवाल ने वर्चुअल बैठक के माध्यम से विभिन्न समाज प्रमुखों सेे अपील करते हुए व्यक्त किया। उपर्युक्त चारों प्रभार जिलों के जिला कलेक्टरों के माध्यम से वर्चुअल बैठक आयोजित की गई थी जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के सामाजिक प्रमुखों से राजस्व मंत्री ने अपील करते हुए कहा कि समाज के मुखिया होने के नाते उनकी यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी बनती है कि वे समाज के सभी लोगों में कोरोना संक्रमण से बचने और उसके प्रसार को रोकने के लिए सामाजिक जागरूकता का प्रचार करवाएं ताकि सभी सुरक्षित रहें और इसके लिए सरकार के दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करें। राजस्व मंत्री ने आगे कहा कि ऐसे भी मामले यदा-कदा सामने आए हैं जिनमें वैक्सीन लगवाने के बाद भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो गए हैं लेकिन इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि टीका लगवाने के बाद उस व्यक्ति पर संक्रमण का प्रभाव अपेक्षाकृत टीका नहीं लगवाए हुए व्यक्ति की तुलना में बहुत कम देखने को मिलता है और उसके शीघ्र स्वस्थ होने में समय भी कम लगता है। मंत्री ने अपनी अपील में इस बात पर विशेष बल दिया कि सरकार के दिशा निर्देशों पर अमल करते हुए 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोग कोरोना से बचाव के लिए टीका अवश्य लगवाएं व बैठक में शामिल हुए विभिन्न समाजों के प्रमुख सभी टीकाकरण के लिए प्रेरित व प्रोत्साहित करें।

वर्चुअल बैठक में शामिल समाज प्रमुखों से अपील करते हुए राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों आदि में जिला प्रशासन के निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाना आवश्यक है और उसमें निर्धारित सीमित संख्या में ही लोग शामिल हों, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। सार्वजनिक स्थानों पर बिना मॉस्क लगाए न जाएं और अनिवार्यतः सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाना सुनिश्चित हो। मंत्री अग्रवाल ने अपील करते हुए आगे कहा कि जब तक आवश्यक न हो घरों से बाहर न जाएं और न ही अपने घरों में बाहरी व्यक्ति को प्रवेश करने दें। राजस्व मंत्री ने संबंधित जिला कलेक्टरों से उनके जिले के अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं जैसे वर्तमान में मरीजों को भर्ती करने की सुविधा, ऑक्सीजन सिलेंडरों की उपलब्धता, वेंटीलेटर और जीवन रक्षक दवाईयों की सुलभता आदि की विस्तार से जानकारी ली। बैठक में प्रभारी मंत्री को संबंधित जिला कलेक्टरों ने जानकारी दी कि प्रतिदिन के हिसाब से निर्धारित लक्ष्य से अधिक टीकाकरण उनके जिलों में किया जा रहा है और यदि वैक्सीन की आपूर्ति बाधित नहीं होती है तो अप्रैल महीने के भीतर ही 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

बैठक में एन.एम.डी.सी. के अधिकारी ने प्रशासन को भरपूर सहयोग देने का आश्वासन दिया वहीं दन्तेवाड़ा प्रभारी सचिव चंपावत, सुकमा प्रभारी सचिव नीरज बंसोड़, जीपीएम जिला प्रभारी सचिव मोहम्मद कैसर अब्दुल हक ने प्रशासनिक स्तर पर हर संभव सहयोग करने की बात कही। वर्चुअल बैठक में दन्तेवाड़ा की क्षेत्रीय विधायक श्रीमती देवती कर्मा और बीजापुर विधायक श्री विक्रम मंडावी, अग्रवाल समाज, कंवर समाज, अलवा समाज, मुस्लिम समाज, साहू समाज, राठौर समाज, माहेश्वरी समाज, ब्राह्मण समाज, सतनामी समाज, जैन समाज, राजस्थानी समाज और ईसाई समाज के अलावा विभिन्न संगठनों के लोग शामिल हुए।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.