विश्वस्तरीय होगा रांची रेलवे स्टेशन : आज दिल्ली में रेल मंत्री करेंगे शिलान्यास

विश्वस्तरीय होगा रांची रेलवे स्टेशन : आज दिल्ली में रेल मंत्री करेंगे शिलान्यास
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
रांची : रांची रेलवे स्टेशन झारखंड का पहला विश्वस्तरीय स्टेशन बनेगा. बुधवार को नयी दिल्ली में आयोजित एक समारोह में रेल मंत्री सुरेश प्रभु, रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा और राजेन गोहेन सहित अन्य इसकी आधारशिला रखेंगे.
पिछले साल के रेल बजट में देश भर के 20 रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाये जाने की घोषणा की गयी थी. रांची रेलवे स्टेशन भी उनमें शामिल है. यह सभी कार्य प्रधानमंत्री कार्यालय की देखरेख में होंगे. इस विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन पर ऊंची इमारत के अलावा एयरपोर्ट की तरह कई अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी.
100 फीसदी एफडीआइ होगा : इस परियोजना के लिए रेलवे अतिक्रमण मुक्त जगह लेगा. इसमें 100 फीसदी एफडीआइ किया जायेगा. लीज की अवधि 45 साल की होगी. इसके लिए निविदा संघ के माध्यम से निकाली  जायेगी. इसमें एक लाख करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे.
दोनों तरफ से होगी आने जाने की सुविधा : स्टेशन आने-जाने के लिए दोनों तरफ से सुविधा उपलब्ध होगी. इसके लिए सड़क से लेकर अन्य कुछ का निर्माण किया जायेगा. वहीं, दूसरी तरफ भी सभी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेंगी.
450 एकड़ जमीन अधिग्रहित की गयी है 
इस कार्य के लिए रेलवे की अोर से 450 एकड़ जमीन अधिग्रहित की गयी है. इसमें अोवरब्रिज से लेकर चुटिया तक व दूसरी तरफ राजेंद्र चौक से लेकर रेलवे कॉलोनी जानेवाली जमीन को भी अधिग्रहित किया गया है. इसमें बहुत हद तक जमीन रेलवे की अपनी है, वहीं कुछ जमीन उन्हें अधिग्रहित करनी होगी.
विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन पर होंगी ये सुविधाएं 
इस विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन पर बड़ी-बड़ी दुकानें, कार्यालय के लिए जगह, होटल, रेस्तरां, बड़े-बड़े एक्सकेलेटर के अलावा, यात्रियों के लिए लाउंज, अत्याधुनिक छत, बेहतर किस्म की फर्श और बड़ा परिसर होगा, जहां लोग ट्रेन का इंतजार कर सकेंगे अथवा ट्रेन पकड़ेंगे. आने-जाने के लिए अलग-अलग रास्ते होंगे. साथ ही यहां वाई-फाई की सुविधा सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.