समय से पहले खुल जाएगा मनाली- लेह मार्ग, सेना के जवानों की आवाजाही होगी आसान

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन BRO ने मौसम और चुनौतियों का मुकाबला करते हुए बारालाचा पास को खोलने का काम वक्त से पहले शुरू कर दिया है। बीआरओ को उम्मीद है कि इस बार यह पास वक्त से पहले खुल जाएगा और स्थानीय लोगों के साथ सैनिकों की आवाजाही में मदद मिलेगी। यह पास मनाली और लद्दाख को जोड़ता है। मनाली से लेह की तरफ रोहतांग पास के आगे यह पास पड़ता है।

बीआरओ के डीजी लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने कहा कि पहली बार इस पास को जल्दी खोलने की योजना बनाई गई है। वक्त से पहले पास खुल जाने से दुश्मन के मुकाबले भारत को स्ट्रैटजिक अडवांटेज मिलेगा। बर्फ हटाकर रास्ता साफ करने के लिए स्नो क्लियरेंस टीम ने 3 मार्च को एयर रेकी की। लेकिन तब मौसम इतना खराब था कि टीम का एयर इंडक्शन यानी हवाई मार्ग से टीम को वहां पहुंचाना मुमकिन नहीं था।

देरी ना हो इसलिए तय किया गया कि टीम पैदल ही वहां पहुंचेगी। वहां इक्विपमेंट पहले से ही थे। 11 मार्च को टीम पैदल निकली लेकिन भारी बर्फबारी की वजह से उसे बीच रास्ते से वापस आना पड़ा। 16 हजार फीट की ऊंचाई पर बारालाचा को पार करने की कोशिश फिर 12 मार्च को की गई लेकिन फिर टीम को वापस आना पड़ा।

13 मार्च को फिर कोशिश की गई और तब टीम सफल रही। 15-20 फीट ऊंची बर्फ में करीब 20 किलोमीटर चलकर 14 मार्च को वह उस जगह पर पहुंच गए जहां पर काम शुरू करना है। उम्मीद की जा रही है कि इस बार टीम इस पास (दर्रे) को वक्त से पहले खोलने में सफल रहेगी।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.