कांग्रेस ने कोरोना के मामलों में बढोतरी पर चिंता जताई, सरकार से टीकाकरण तेज करने की अपील

कांग्रेस ने कोरोना के मामलों में बढोतरी पर चिंता जताई, सरकार से टीकाकरण तेज करने की अपील
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
देश में वायरस के मामलों में हालिया उछाल पर चिंता जताते हुए, ने रविवार को मांग की कि सरकार देशव्यापी टीकाकरण अभियान को तेज करे और सरकार से पूछा कि 12 महीने के भीतर अभियान को पूरा करने के लिए उसकी रणनीति क्या है। छत्तीसगढ़ की अधिक कोविशील्ड टीके की मांग का हवाला देते हुए, विपक्षी दल ने सरकार से टीकाकरण अभियान का विकेंद्रीकरण करने और राज्यों को पर्याप्त टीका उपलब्ध कराने का आग्रह किया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, रविवार को भारत में कोविड-19 के 25,320 मामले सामने आए, जो पिछले 84 दिनों में सबसे अधिक दैनिक वृद्धि है। इन नए मामलों के साथ ही देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,13,59,048 हो गए हैं। इसके अलावा, संक्रमण से 161 नई मृत्यु हुईं, जो 44 दिनों में सबसे अधिक है। देश में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,58,607 हो गई।

कांग्रेस के प्रवक्ता ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई और कहा कि विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड-19 की एक और लहर शुरू हो रही है। गोहिल ने कहा, ‘सरकार टीकाकरण के आंकड़ों में हेराफेरी कर तथ्यों को छिपाने की कोशिश कर रही है। यदि आप अब तक कुल टीकाकरण के सरकार के दावे को देखें, तो यह संख्या 2,82,18,457 है। यदि मार्च के 11 दिनों को देखें तो यह संख्या 95,90,594 है। देश के 135 करोड़ से अधिक लोगों में से केवल 1.5 फीसदी लोगों को ही टीके लगाए गए हैं, जिनमें पहली खुराक लेने वाले लोग भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि केवल 47.29 लाख लोगों को टीकों की दोनों खुराक मिली हैं, जिसका मतलब केवल 0.35 प्रतिशत टीकाकरण ही पूरा हो पाया है। गोहिल ने कहा, ‘इस दर से, 12.6 वर्षों में 70 प्रतिशत लोगों को टीका लग पाएगा। 100 प्रतिशत टीकाकरण में तो 18 साल लग जाएंगे। हमारे पास टीके हैं, पर्याप्त मात्रा में हैं। सरकार इसे क्यों नहीं दे रही है?’

उन्होंने सरकार पर चुनावों में व्यस्त रहने और लोगों की परवाह न करने का आरोप लगाया। नरेंद्र मोदी सरकार पर सवाल उठाते हुए, गोहिल ने कहा कि विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के विभिन्न स्वरूप के उभरने की बात कही है। गोहिल ने यह भी मांग की कि पत्रकारों, डिलीवरी पर्सन और आवश्यक सेवाओं में लगे सरकारी कर्मचारियों को टीकाकरण के लिए प्राथमिकता समूह में माना जाए।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.