हाई कोर्ट के फैसलों में कॉपी-पेस्ट एक बड़ी समस्या…ऑर्डर में स्वतंत्र नजरिया आना चाहिए: सुप्रीम कोर्ट

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
ने एक अहम टिप्पणी में कहा है कि कंप्यूटर युग में ‘कट-कॉपी-पेस्ट’ एक बहुत बड़ी समस्या के रूप में सामने आया है। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि वह हाई कोर्ट के ऑर्डर में कॉपी-पेस्ट की बातों से आजिज आ चुके हैं।

एक अधिकारी के आईएएस के तौर पर प्रमोशन से जुड़ा मामला कैट के सामने आया था। कैट ने यूपीएससी से प्रमोशन पर विचार करने को कहा था। उड़ीसा हाई कोर्ट ने कैट के फैसले को सही ठहराया था। फिर मामला सुप्रीम कोर्ट के सामने आया था।

जस्टिस चंद्रचूड़ की अगुआई वाली बेंच ने कहा कि वह इस मामले में हाई कोर्ट के ऑर्डर में कॉपी-पेस्ट से त्रस्त हैं। कंप्यूटर युग में कॉपी-पेस्ट बड़ी दिक्कत है। शीर्ष अदालत ने कहा कि ऑर्डर में एक स्वतंत्र नजरिया होना चाहिए। जब कोई ऑर्डर पास किया जाता है तो उसमें स्वतंत्र विवेक का इस्तेमाल होना चाहिए।

जस्टिस चंद्रचूड़ ने ट्राइब्यूनल के ऑर्डर से कट, कॉपी, पेस्ट करना सिर्फ पेजों को बढ़ाता है। ऐसे में अपील में जो कोर मुद्दा है उसका जवाब नहीं मिल पाता है। यूपीएससी ने हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील दाखिल की थी। हाई कोर्ट ने कैट के ऑर्डर को सही ठहराया था। सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के ऑर्डर को खारिज करते हुए यह टिप्पणी की।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.