सहारनपुर की महापंचायत में राकेश टिकैत बोले- कमजोर विपक्ष से हो रहा किसानों का नुकसान

सहारनपुर की महापंचायत में राकेश टिकैत बोले- कमजोर विपक्ष से हो रहा किसानों का नुकसान
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

सैयद मशकूर, सहारनपुरदिल्ली में कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन के समर्थन में सहारनपुर के लाखनोर में किसान मोर्चा की महापंचायत हुई। इसमें पहुंचे भाकियू नेता राकेश टिकैत ने कहा कि देश में विपक्ष के कमजोर होने का नुकसान किसानों को हो रहा है। अगर विपक्ष मजबूत होता तो केंद्र सरकार किसान विरोधी कृषि कानून लागू नहीं कर पाती।

देवबंद तहसील के टपरी-नागल मार्ग स्थित लाखनोर गांव में किसान मोर्चा की महापंचायत में रविवार को दोपहर करीब पौने दो बजे शामिल हुए भाकियू नेता राकेश टिकैत को सभी जातियों के लोगों ने पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। इस दौरान राकेश टिकैत ने कहा कि किसान अपनी जमीन को अपनी औलाद से भी ज्यादा प्यार करता है। इसलिए किसान जिंदा रहते हुए अपने बेटे के नाम पर जमीन नहीं करता। मरने के बाद ही जमीन बेटे के नाम पर की जाती है।

कंपनियों को जमीन कैसे दे देगा किसान
राकेश टिकैत ने कहा कि कंपनियों को किसान जमीन कैसे दे देगा। जबकि औलाद से प्यारा कुछ नहीं होता है। राकेश टिकैत ने साफ कहा कि कृषि कानून वापसी नहीं तो घर भी वापसी नहीं। व्यापारी को अगर सहारनपुर में घाटा हो रहा है तो वह सहारनपुर को छोड़कर कहीं भी जाकर व्यापार कर लेगा, लेकिन किसान ऐसा नहीं कर सकता है।

‘जाति को भूल जाओ, किसान नया धर्म’
राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार और कुछ नेताओं ने कहा कि यह आंदोलन एक बिरादरी का आंदोलन है। जबकि इस आंदोलन में हर जाति-धर्म का सहयोग मिल रहा है। टिकैत ने कहा कि जाति को भूल जाओ, किसान नया धर्म है। राकेश टिकैत ने कहा कि सहारनपुर एक शुभ स्थान है। यहां पहले आंदोलन किया था तब भी सफलता मिली थी। अब कृषि कानूनों को लेकर आंदोलन किया जा रहा है तो सहारनपुर से ही फतेह मिलेगी।

किसान तैयार रखे तीन लाख ट्रैक्टर
राकेश टिकैत ने कहा कि आने वाले समय में किसान अपने तीन लाख ट्रैक्टर तैयार रखे। खेती में प्रयोग होने वाले हथियारों को भी तैयार रखे। इनकी जरूरत पड़ेगी तो इस्तेमाल किया जाएगा।

महापंचायत से दिया खास संदेश
किसान मोर्चा की ओर से हुई महापंचायत में इस बात का खास ख्याल रखा गया कि सभी जाति और धर्म के लोग इसमें शामिल हों। मंच से भी बार-बार इस बात का ऐलान किया जाता रहा कि सभी जाति के लोग किसान महापंचायत में शामिल हुए हैं। जब राकेश टिकैत मंच पर पहुंचे तो सभी जातियों के लोगों ने उन्हें पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.