भारत में प्राइवेट अस्पतालों में कितने की मिलेगी कोरोना वैक्सीन, सरकार ने तय कर दी कीमत!

भारत में प्राइवेट अस्पतालों में कितने की मिलेगी कोरोना वैक्सीन, सरकार ने तय कर दी कीमत!
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन की एक खुराक की कीमत 250 रुपये निर्धारित की है, जो 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगी। केंद्र सरकार ने शनिवार को इसबात का ऐलान किया।

टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण एक मार्च से शुरू हो जाएगा। सरकार ने फैसला किया है कि लोगों को सरकारी अस्पतालों में मुफ्त टीका लगाया जाएगा। वैक्सीन की एक खुराक के लिए कॉस्ट-ब्रेकअप 150 रुपये बताई जा रही है और इसमें सेवा शुल्क के रूप में 100 रुपये और जुड़ जाएंगे और फिर निजी अस्पताल लाभार्थियों से कीमत वसूलेंगे।

सूत्रों ने बताया कि यह निर्णय राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा लिया गया है और इस संबंध में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचना भेजी जा रही है। हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद, कोविड-19 महामारी के खिलाफ टीकाकरण का तीसरा चरण मार्च की शुरुआत में 10,000 सरकारी और 20,000 से अधिक निजी टीकाकरण केंद्रों में 27 करोड़ लोगों को कवर करने के लिए शुरू हो रहा है।

गौरतलब है कि कोल्ड चेन प्वाइंट वाली सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं पर कोरोना के टीके संग्रहित किए जाएंगे। वहीं निजी अस्पताल एवं क्लीनिक अपने आस-पास के सार्वजनिक अस्पतालों से खुराक प्राप्त कर सकेंगे। कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है, रजिस्ट्रेशन के लिए आधारा, पैन कार्ड, वोटर आईडी समेत 12 दस्तावेजों को वैध माना गया है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.