सोशल मीडिया पर कहां से हुई खुराफात की शुरुआत, उसका पता बताना होगा

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खुराफात की शुरुआत कहां से शुरू हुई यह अब सोशल मीडिया कंपनी को बताना होगा। सोशल मीडिया पर किसी तरह की खुराफात और आपत्तिजनक पोस्ट पर शिकायत मिलने के बाद यह बताना होगा कि खुराफात की शुरुआत कहां से हुई। गैर कानूनी पोस्ट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर है तो न केवल उसे हटाना पड़ेगा बल्कि सोर्स भी बताना पडे़गा।

केंद्र सरकार की ओर से गुरुवार सोशल मीडिया के लगभग सभी प्‍लेटफॉर्म्‍स के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं। नई गाइडलाइंस के दायरे में फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्‍स और नेटफ्लिकस, ऐमजॉन प्राइम, हॉटस्‍टार जैसे ओटीटी प्‍लेटफॉर्म्‍स आएंगे। सरकार की ओर से इस संबंध में दिशानिर्देश तैयार किए जा चुके हैं और जल्द ही उन्हें लागू किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इसकी जानकारी देते हुए कहा आपत्तिजनक कंटेंट को सबसे पहले किसने पोस्ट या शेयर किया इसकी जानकारी सरकार या न्यायालय द्वारा मांगे जाने पर देना आवश्यक होगा। सरकार आलोचना और असंतोष के अधिकार का स्वागत करती है लेकिन सोशल मीडिया के उपयोगकर्ताओं के लिए सोशल मीडिया के दुरुपयोग के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज के लिए मंच का होना बहुत जरूरी है।

उन्होंने कहा कि हमारे पास कई शिकायतें आईं कि सोशल मीडिया पर मार्फ्ड तस्‍वीरें शेयर की जा रही हैं। सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स के दुरुपयोग का मसला सिविल सोसायटी से लेकर संसद और सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.