गुलाम नबी आजाद के रिटायरमेंट के बाद राज्यसभा में नए नेता प्रतिपक्ष होंगे मल्लिकार्जुन खड़गे

गुलाम नबी आजाद के रिटायरमेंट के बाद राज्यसभा में नए नेता प्रतिपक्ष होंगे मल्लिकार्जुन खड़गे
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिाकर्जुन खड़गे राज्यसभा में नए नेता प्रतिपक्ष होंगे। वह वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद का स्थान लेंगे। राज्यसभा सदस्य आजाद का कार्यकाल 15 फरवरी को खत्म हो रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू को पत्र लिखकर खड़गे को उच्च सदन में नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने का अनुरोध किया है।

आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सभापति नायडू को उनका पत्र मिल गया है और उन्होंने तय किया है कि आजाद की सदस्यता खत्म होने के बाद ही वह खड़गे को नेता प्रतिपक्ष की मान्यता देने संबंधी आवश्यक कार्रवाई करेंगे। दरअसल, शुक्रवार को राज्यसभा में आजाद के कार्यकाल का अंतिम दिन था। राज्यसभा की कार्यवाही 29 जनवरी से शुरू हुई और उच्च सदन में बजट सत्र का पहला चरण शुक्रवार को पूरा हो गया।

उच्च सदन में शुक्रवार को बजट पर चर्चा पूरी होने के बाद बैठक स्थगित कर दी गई। पूर्व निर्धारित कार्यकम के तहत बजट सत्र का दूसरा चरण 8 मार्च को शुरू होगा और 8 अप्रैल तक चलेगा। आजाद जम्मू-कश्मीर से राज्यसभा के सदस्य हैं। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाए जाने और इसके केंद्रशासित प्रदेश बनाए जाने के बाद से वहां विधानसभा अस्तित्व में नहीं है।

कर्नाटक से ताल्लुक रखने वाले दलित नेता खड़गे 2014 से 2019 के बीच लोकसभा में कांग्रेस के नेता रह चुके हैं। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें गुलबर्गा संसदीय सीट पर हार का सामना करना पड़ा था। 77 वर्षीय खड़गे पिछले साल राज्यसभा के लिए पहली बार निर्वाचित हुए थे। वह उच्च सदन में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करते हैं।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.