एल्गार परिषद: भड़काऊ भाषण देने वाले शरजील उस्मानी की मुश्किलें बढ़ीं, UP में राजद्रोह का केस दर्ज

एल्गार परिषद: भड़काऊ भाषण देने वाले शरजील उस्मानी की मुश्किलें बढ़ीं, UP में राजद्रोह का केस दर्ज
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लखनऊमहाराष्ट्र के पुणे में (Elgar Prishad) कार्यक्रम में भाषण देने वाले एएमयू के पूर्व छात्र () की मुश्किलें बढ़ गई हैं। बुधवार को लखनऊ के हजरतगंज थाने में शरजील उस्मानी के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है। पुलिस ने बताया कि राजधानी के रहने वाले अनुराग सिंह ने हजरतगंज पुलिस थाने में बुधवार देर रात यह मामला दर्ज करवाया।

एफआईआर में कहा गया है कि उस्मानी ने पुणे में 30 जनवरी को दिए भाषण में धार्मिक भावनाओं को भड़काने की नीयत से विवादित और भड़काऊ शब्दों का इस्तेमाल किया। उसके इस भाषण से समाज में विद्वेष फैल सकता है। शिकायत के आधार पर राजधानी की हजरतगंज पुलिस ने आईपीसी की धारा 124ए (राजद्रोह),153 ए (धार्मिक आधार पर वैमनस्यता फैलाना) और 505 (1) बी के तहत केस दर्ज किया है।

उस्मानी के खिलाफ पुणे में भी केस दर्ज
इससे पहले उस्मानी के खिलाफ मंगलवार को पुणे में भी एक केस दर्ज किया गया। उस्मानी के खिलाफ यह मामला इस आरोप में दर्ज किया गया कि एल्गार परिषद के हाल के एक आयोजन में उसने अपने भाषण के जरिए धार्मिक आधार पर शत्रुता को बढ़ावा दिया है।

महाराष्ट्र में शरजील उस्मानी के भाषण पर बीजेपी लाल महाराष्ट्र में विपक्षी दल बीजेपी ने उस्मानी पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की थी। पुणे पुलिस आयुक्त अमिताभ गुप्ता ने बताया कि उस्मानी के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 (ए) के तहत एक केस दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि उस्मानी के खिलाफ बीजेपी युवा मोर्चा के स्थानीय नेता प्रदीप गावड़े ने शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने बताया कि मामले में आगे की जांच जारी है।

साभार : नवभारत टाइम्स

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.